- Advertisement -

बिपिन रावत के बाद कौन होगा भारत का CDS, कैसे होगी नियुक्ति, क्या होता है सीडीएस का काम, पढ़ें इस रिपोर्ट में

Ten News Network

0 197

New Delhi (09/12/2021): तमिलनाडु के कुन्नूर में बुधवार को भारतीय सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो जाने से CDS बिपिन रावत का निधन हो गया। इस घटना के बाद सबके मन में एक सवाल है की देश का अगला सीडीएस कौन होगा। हेलीकॉप्टर क्रैश में बिपिन रावत से साथ दर्दनाक हादसा होने के बाद अब देश के सीडीसी का कार्यभार उनके समक्ष कोई पूर्व अधिकारी संभालेगा या फिर इस पद पर नई नियुक्ति होगी इस तरह के भी सवाल लोगों के मन में है।

जानकारी के आधार पर आपको बतादें कि सीडीएस के पद का कार्यभार किसी को नहीं दिया जा सकता है। इस पद पर नई नियुक्ति ही की जाएगी। रक्षा मामलों से जुड़ी एक उच्च स्तरीय समिति यह तय करेगी कि अगला सीडीएस कौन होगा।

आपको बतादें कि केंद्र की एनडीए सरकार ने साल 2019 में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ यानी CDS का पद सृजित किया था। भारतीय सेना के प्रमुख बिपिन रावत 30 दिसंबर 2019 को देश के पहले सीडीएस बनाए गए थे। तभी से वे इस पद पर रहकर कई तरह के महत्पूर्ण कार्यों को अंजाम दिया था।

जनरल बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ थे। आपको बतादें कि सीडीएस तीनों सेनाओं थल सेना, जल सेना, और वायू सेना के बीच एक एक कड़ी का काम करता है।

सीडीएस की भूमिका सशस्त्र सेनाओं के ऑपरेशंस में आपसी समन्वय और उसके लिए वित्त प्रबंधन की थी। सीडीएस ही तीनों सेनाओं के प्रमुखों की कमेटी के स्थायी अध्यक्ष होते हैं। सेनाओं के लिए हथियारों की खरीद, प्रशिक्षण और स्टॉफ की नियुक्ति की प्रक्रिया में तालमेल बिठाने का काम सीडीएस का होता है।

CDS वह पोस्ट है जिस पर तैनात शख्स सीधे सरकार को सेना के बारे में सलाह देगा। वह भारतीय सेना, नौसेना और वायुसेना तीनों से ही जुड़े मामलों पर सरकार को सलाह दे सकेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.