कोरोना का वार, नोएडा कितना तैयार , जानिए क्या है शहर के बड़े अस्पतालों की तैयारी ?

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :– कोरोना वायरस लगातार देश की इम्यूनिटी पर अटैक कर रहा है और संक्रमण की दूसरी वेव इतनी घातक है कि तीसरी लहर की कल्पना कर ही मन विचलित हो रहा है। केंद्र और तमाम राज्यों की सरकार लगातार इसे रोकने के लिए काम कर रही है, लेकिन जरूरत है।

 

एक प्रभावी योजना की बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों में तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारियां मुकम्मल रखने का आदेश दिया है। गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने भी इस दिशा में मिशन शुरू कर दिया है। ग्रेटर नोएडा स्थित जिम्स अस्पताल सहित विभिन्न अस्पतालों में बेड की व्यवस्था की जा रही है।

 

कोरोना वायरस की मौजूदा लहर की रफ्तार धीमी पड़ने के बाद अब अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ गई है। कई अस्पतालों में आईसीयू और वेंटीलेटर बेड अब खाली हैं। जिम्स के निदेशक राकेश गुप्ता ने बताया कि वायरस की तीसरी लहर आने की आशंका के मद्देनजर जिम्स में 100 बेड तैयार किए जा रहे हैं। यह सुविधा जल्द शुरू हो जाएगी। इसमें आईसीयू, एचडीयू व नॉर्मल बेड शामिल होंगे।

 

वहीं दूसरी ओर चाइल्ड पीजीआई नोएडा में 100 बेड
पहले से तैयारियां न होने के कारण मौजूदा लहर में ऑक्सीजन और दवाइयों को लेकर भारी संकट दिखा अस्पतालों में बेड न मिल पाने की वजह से गंभीर रूप से बीमार कई मरीजों की जान चली गई जिसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कॉलेज और राजकीय चिकित्सालय को 100-100 बेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। एक्सपर्ट का मानना है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए ज्यादा घातक साबित होगी। चाइल्ड पीजीआई नोएडा के एमएस आकाश राजन ने बताया कि संस्थान में अभी 10 बच्चों की आईसीयू की सुविधा है। इसे बढ़ाकर 100 बेड किया जा रहा है।

 

शारदा अस्पताल के जनसंपर्क निदेशक अजीत कुमार ने बताया कि हॉस्पिटल में बच्चों के लिहाज से 160 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था की गई है। इस मामले की अधिक जानकारी के लिए गौतमबुद्ध नगर के सीएमओ से सम्पर्क करने का प्रयास किया, लेकिन उनसे संपर्क नही हो पाया, उनसे संपर्क होते ही उनके विचार भी आगे स्टोरी में जोड़े जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.