करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के आरोपी को तेलंगाना पुलिस लाई नॉएडा

Rahul Kumar Jha

0 70

देश भर के करीब 17 लाख छात्रों व बेरोजगार युवाओं से 5 हजार करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी करने का आरोप में गिरफ्तार मल्टी लेवल कंपनी ई-बिज के प्रबंध निदेशक पवन मल्हन और उसके बेटे रितिक मल्हन को तेलंगाना पुलिस रिमांड पर लेकर रविवार को नोएडा पहुंची। तेलंगाना पुलिस के साइबर क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर जी गोपीनाथ के साथ थाना फेज 3 की पुलिस भी थी।दोनों आरोपियों को नोएडा के सेक्टर-63 स्थित उनके दफ्तर लेकर पहुंचे। वहां तेलंगाना पुलिस ने छानबीन की। और जरूरी दस्तावेज़ इक्कठा किया और ई-बिज डॉट कॉम कंपनी के परिसर को सील कर आरोपियों को वापस ले गई।


नोएडा के सैक्टर 63 स्थित पुलिस ने महत्वपूर्ण दस्तावेज अपने कब्जे में लेकर कंपनी को सीज कर दिया है। कंपनी व पदाधिकारियों के बैंक खाते को भी फ्रीज कर दिया गया है। खाते में करीब 389 करोड़ रुपये मिले हैं। कंपनी के खिलाफ हैदराबाद के वारंगल व अदिलाबाद में दो मामले दर्ज हैं। इसके अलावा कई अन्य शहरों में भी रिपोर्ट दर्ज है। आरोप है कि कंपनी मल्टी लेवल मार्केटिग स्कीम के जरिए युवाओं को दोगुना पैसा देने का लालच देकर फंसाती थी। कंपनी सदस्य बनाने के एवज में 16 हजार रुपये लेती थी और उन्हें अन्य लोगों को सदस्य बनवाने पर 4 फीसद कमीशन दिया जाता था। कंपनी का कारोबार कई हैदराबाद, बेंगलूरू, चेन्नई, यूपी व दिल्ली समेत कई राज्यों में फैला हुआ है।

कंपनी पर देशभर के करीब 17 लाख बेरोजगार युवाओं से करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी का आरोप है। इस मामले में तेलंगाना की साइबर सेल में मामला दर्ज है। ई-बिज डॉट कॉम कंपनी का एमडी पवन मल्हान पंजाब का रहने वाला है। पवन मल्हन कंपनी का एमडी है और उसकी पत्नी निदेशक है, जबकि बेटा रितिक कंपनी का बाहरी काम देखता है। कंपनी के खिलाफ हैदराबाद के वारंगल व अदिलाबाद में दो मामले दर्ज हैं। इसके अलावा कई अन्य शहरों में भी रिपोर्ट दर्ज है।

आरोप है कि कंपनी 10 रुपये का उत्पाद 100 रुपये में बेचती थी। इससे 90 रुपये कंपनी के खाते में आते थे। इसे ‘चेन सिस्टम’ बनाकर मुनाफा कमा रही थी। सेक्टर-63 में स्थित ई-बिज कंपनी को पवन मल्हन ने वर्ष 2001 में शुरू की थी। कंपनी से उसके बेटे रितिक मल्हन समेत परिवार के कई सदस्य जुड़े हैं। हैदराबाद की साइबराबाद पुलिस ने मंगलवार को सेक्टर-63 स्थित ई-बिज कंपनी में छापेमारी कर पवन मल्हन और रितिक को गिरफ्तार किया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.