Salient points of speech by Hon’ble Prime Minister, Shri @NarendraModi on the occasion of Bhoomi Poojan of BJP’s New Head Office

Galgotias Ad

भारतीय जनता पार्टी
(केंद्रीय कार्यालय)
11, अशोक रोड, नई दिल्ली – 110001
फोन: 011-23005700, फैक्स: 011-23005787
18 अगस्त, 2016

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भाजपा के नए केंद्रीय कार्यालय के भूमि पूजन के अवसर पर दिए गए उद्बोधन के मुख्य बिंदु

राष्ट्र निर्माण हमारी प्राथमिकता है, हम एक नई सोच के साथ राष्ट्रनिर्माण करेंगें: नरेन्द्र मोदी
**********
भाजपा देश और दुनिया के सामने यह मिसाल रखेगी कि लोकतांत्रिक मूल्यों में आस्था रखते हुए, अपने आदर्शों और विचारधारा के प्रति समर्पित रहते हुए और स्व से समष्टि तक जाने की यात्रा को आत्मसात करते हुए बिना किसी परिवारवाद के संगठन कैसे काम करता है: नरेन्द्र मोदी
**********
आजादी के बाद जितने बलिदान भारतीय जनता पार्टी ने दिए हैं, शायद ही किसी दल ने दिए हैं: नरेन्द्र मोदी
**********
हमें हर कदम पर चार-चार पीढ़ियों के निस्वार्थ समर्पण, त्याग और बलिदान से प्रेरणा मिलती है: नरेन्द्र मोदी
**********
भारतीय जनता पार्टी का यह कार्यालय सिर्फ एक इमारत नहीं है, बल्कि यह हमारे बलिदानी कार्यकर्ताओं के त्याग की प्रतिमूर्ति है, उनकी तपस्या की तपोभूमि है: नरेन्द्र मोदी
**********
भारतीय जनता पार्टी समर्पित कार्यकताओं के त्याग और बलिदान के कारण ही आज इस ऊंचाई तक पहुंची है: नरेन्द्र मोदी
**********
हम भीड़ नहीं, संगठन के लिए काम करने वाले लोग हैं। लोकलुभावन बातें करके भीड़ तो इकठ्ठा की जा सकती है पर संगठन को खड़ा नहीं किया जा सकता: नरेन्द्र मोदी
**********
सहज कार्यसंस्कृति ही हमारी पहचान और परम्परा रही है, हमें इसे खोने नहीं देना चाहिए: नरेन्द्र मोदी
**********
जिन माध्यमों से दुनिया हमें जानने का प्रयास करती थी, उनके जरिये हमें वे सही तरीके से कभी जान ही नहीं पाए: नरेन्द्र मोदी
**********

आज रक्षाबंधन के पावन अवसर पर नई दिल्ली के पंडित दीनदयाल उपाध्याय मार्ग पर भारतीय जनता पार्टी के नए केन्द्रीय कार्यालय का भूमि पूजन कार्यक्रम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के कर-कमलों द्वारा संपन्न हुआ। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने उपस्थित कार्यकर्ताओं को भी संबोधित किया। उन्होंने सबसे पहले देशवासियों को रक्षा बंधन की शुभकामनाएं दीं और रियो ओलंपिक में फ्री स्टाइल कुश्ती में कांंस्य पदक जीत कर देश का नाम उंचा करने के लिए साक्षी मलिक को बधाई दी। पहलवान साक्षी मलिक की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि रक्षा बंधन पर हमें नई ऊर्जा मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि समाज सशक्त और समरस बने, हम एक दूसरे के साथ सुख-दुःख में खड़े रहें, व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में अनुशासन का पालन करें, सबको साथ लेकर चलने की धारणा हो, ‘सबका साथ, सबका विकास’ का मूलमंत्र लेकर हम आगे बढ़ें, यही हमारा ध्येय होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राष्ट्र निर्माण हमारी प्राथमिकता है और यह कार्यालय हमारे राष्ट्र निर्माण की नीति और व्यवस्था का ही एक हिस्सा है। उन्होंने इस तरह के अत्याधुनिक केन्द्रीय कार्यालय की अवधारणा को मूर्त्त रूप देने के लिए भाजपा अध्यक्ष और पार्टी पदाधिकारियों को बधाई दी।

श्री मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी भारत में शायद अकेली ऐसी पार्टी होगी जिसने जन्म से लेकर जीवन पर्यंत हमेशा विपरीत प्रवाहों का ही सामना किया, आजादी के बाद जितने बलिदान भारतीय जनता पार्टी ने दिए हैं, शायद ही किसी दल ने दिए हैं, हर मोड़ पर हमने मुसीबतों का झंझावात झेला और हमारे हर प्रयास को बुरी नजर से देखा व परखा गया। उन्होंने कहा कि शायद अंग्रेजों के शासनकाल के समय कांग्रेस को भी इतनी विपरीत प्रवाहों से नहीं गुजरना पड़ा होगा जितने मुश्किलों का सामना हमारे कार्यकर्ताओं ने 1950 से लेकर अब तक किया है। उन्होंने कहा कि पूर्व में हमारे साथी इतने अपमानित हुए हैं कि जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती।

उन्होंने पुराने दिनों की याद ताजा करते हुए कहा कि हमें याद है कि भारतीय जनता पार्टी को दफ्तर खोलने के लिए तो जगह ही नहीं दी जाती थी। उन्होंने कहा कि बंगाल में कार्यालय खोलना हमेशा से एक बहुत बड़ी चुनौती बनी रही। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से लगातार भाजपा ने राजनीतिक दलों का दंश झेला है। उन्होंने कहा कि पार्टी के कार्यकर्ताओं ने इसे सहज रूप से सहा है। उन्होंने कहा कि हमारे सैकड़ों कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतार दिया गया क्योंकि वे उन दलों के राजनैतिक चिंतन से प्रभावित नहीं थे।

श्री मोदी ने कहा कि हमें हर कदम पर चार-चार पीढ़ियों के निस्वार्थ समर्पण, त्याग और बलिदान से प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि हमारे उन बलिदानी कार्यकर्ताओं का जीवन हमारे लिए जीवन में मूल्यों को बनाए रखने का सबसे बड़ा प्रेरणास्रोत है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का यह कार्यालय सिर्फ एक इमारत नहीं है, बल्कि यह हमारे बलिदानी कार्यकर्ताओं के त्याग की प्रतिमूर्ति है, उनकी तपस्या की तपोभूमि है। उन्होंने कहा कि इसकी पवित्रता, इसका समर्पण भाव राजनैतिक हितों के लिए नहीं, राष्ट्र हित के लिए समर्पित होगा। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का यह नया केन्द्रीय कार्यालय राष्ट्रनिर्माण की व्यवस्था का हिस्सा होगा। उन्होंने भाजपा की राजनीतिक विकास यात्रा को याद करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी समर्पित कार्यकताओं के त्याग और बलिदान के कारण ही आज इस ऊंचाई तक पहुंची है, हम उन सभी महापुरुषों को शत-शत नमन करते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि हम भीड़ नहीं, संगठन के लिए काम करने वाले लोग हैं। उन्होंने कहा कि हर कठिनाइयों में टिकने की ताकत, साथ मिलकर कंधे-से-कंधा मिलाकर काम करने की ताकत हमें वैचारिक संगठन ही देता है। उन्होंने कहा कि लोकलुभावन बातें करके भीड़ तो इकठ्ठा की जा सकती है पर संगठन को खड़ा नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी केवल राजनीतिक दलों के साथ स्पर्धा का विषय नहीं है बल्कि भाजपा देश और दुनिया के सामने यह मिसाल रखेगी कि लोकतांत्रिक मूल्यों में आस्था रखते हुए, अपने आदर्शों और विचारधारा के प्रति समर्पित रहते हुए और स्व से समष्टि तक जाने की यात्रा को आत्मसात करते हुए बिना किसी परिवारवाद के संगठन कैसे काम करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सहज कार्यसंस्कृति हमारी पहचान और परम्परा रही है, हमें इसे खोने नहीं देना चाहिए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुनिया में हमेशा से हमारे बारे में गलत छवि ही पेश की गई। उन्होंने मध्य प्रदेश में पहली बार जनसंघ के नेतृत्त्व में सरकार बनने के बाद की एक घटना का उदाहरण देते हुए कहा कि उस वक्त अमेरिका के बड़े रिसर्च आर्गेनाईजेशन इस बात का पता लगाने में जुट गए थे कि जनसंघ कैसे काम करता है, उसकी कार्यसंस्कृति कैसी है और कैसे फैसला लेती है। उन्होंने कहा कि जिन माध्यमों से दुनिया हमें जानने का प्रयास करती थी, उनके जरिये हमें वे सही तरीके से कभी जान ही नहीं पाए। उन्होंने कहा कि हम अपनी कार्यसंस्कृति को जीने वाले लोग हैं लेकिन समय की मांग है कि हम हर चीजों का रिकॉर्ड रखें ताकि दुनिया हमारे बारे में सही तरीके से जान पाए। उन्होंने कहा कि हम एक नई सोच के साथ राष्ट्रनिर्माण करेंगें।
श्री मोदी ने कहा कि हम विपक्ष में पड़े रहेंगें तो पड़े रहेंगें लेकिन अपनी विचारधारा को नहीं छोड़ेंगें, अपने विचारों के लिए जियेंगें। उन्होंने कहा कि रक्षाबंधन के अवसर पर यह भवन निर्माण इसमें और नए रंग भरेगा, एक नई ताकत देगा और आधुनिकता का ओज भरेगा। बाद में प्रधानमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ रक्षाबंधन का पर्व भी मनाया।
(महेंद्र पांडेय)
कार्यालय सचिव

Leave A Reply

Your email address will not be published.