स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का बयान, दिल्ली में फिर होगा सीरो सर्वे

Rohit Sharma

0 98

नई दिल्ली :– देश की राजधानी दिल्ली में हुए सीरो सर्वे के नतीजे काफी चौंकाने वाले आए हैं. सर्वे के मुताबिक दिल्ली का हर चौथा आदमी कोरोना से पीड़ित है ।

इसपर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का कहना है कि ऐसा नहीं है कि सभी लोग कोरोना से अभी भी पीड़ित हैं, बल्कि कई लोग इसकी चपेट में आकर ठीक भी हो चुके हैं।

अब दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने ऐलान किया है कि अब दिल्ली में हर महीने सीरो सर्वे कराया जाएगा, जो महीने के पहले हफ्ते में होगा. दिल्ली में पहले सीरो सर्वे सिर्फ कंटेनमेंट जोन में किया गया था, अब पूरी दिल्ली का सर्वे कराया जाएगा ।

सर्वे को लेकर सत्येंद्र जैन ने कहा कि 27 जून से लेकर 10 जुलाई के बीच यह सर्वे किया गया था. अब सरकार ने तय किया कि सीरो सर्वे हर महीने किया जाएगा, ताकि पता लगे कि कितने महीने में कितने लोगों को इंफेक्शन हुआ था. इस बार 1 अगस्त से 5 अगस्त के बीच दोबारा सैंपल लिए जाएंगे।

मंत्री के मुताबिक, सीरो सर्वे के भीतर वे लोग आते हैं, जो संक्रमण के बाद ठीक हो चुके होते हैं. जो बीमार होते हैं, उनका सैम्पल नहीं लिया जाता. जिसके शरीर में एंटीबॉडी बन चुकी है, उसी का सैंपल लिया जाता है और यह रिपोर्ट बताती है कि दिल्ली में लगभग 25% लोग संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुके हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.