अपने आशियानों को बचाने के लिए शाहबेरी के बायर्स बैठे भूख हड़ताल पर

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida (12/10/19) : ग्रेटर नोएडा वेस्ट के शाहबेरी में अपने घरों को टूटने से बचाने की मांग को लेकर बीते 83 दिनों से धरने पर बैठे बायर्स ने प्राधिकरण व जिला प्रशासन के खिलाफ भूख हड़ताल शुरू कर दी है। बायर्स ने यह भूख हड़ताल शाहबेरी संघर्ष समिति के बैनर तले शुरू की है।

भूख हड़ताल को भारतीय किसान संगठन, मानवाधिकार संगठन समेत कर्मचारी संगठन सीटू ने भी अपना समर्थन दिया है। भूख हड़ताल पर बैठे बायर्स का कहना है कि जब तक प्राधिकरण और प्रशासन उनकी मांगों को पूरा नहीं करते हैं, तब तक उनका अनशन जारी रहेगा। चाहे फिर उनकी जान ही क्यों न चली जाए।



भूख हड़ताल पर बैठे बायर्स का कहना है कि शाहबेरी में काफी संख्या में परिवार रह रहे हैं। ये लोग अपना घर बचाने के लिए सड़कों पर उतरने को मजबूर हैं। उन्होंने बताया कि सरकार की तरफ से नियुक्त अधिकारी बायर्स की बात सुनने को तैयार नही हैं। लोग प्राधिकरण के कार्यालय जाते हैं तो उन पर पुलिस लाठियां बरसाती है। उनकी मांग है कि शाहबेरी में बने घरों को नियमित किया जाना चाहिए।

वहीं, यहां परिवार के साथ रह रहे लोगों को मूलभूत सुविधाएं दी जानी चाहिए। इसी के साथ आईआईटी दिल्ली की टीम द्वारा की गई जांच की रिपोर्ट को भी बायर्स के साथ सार्वजनिक किया जाना चाहिए। यदि जांच में किसी मकान में कोई कमी पाई गई है तो समिति के पदाधिकारियों को साथ लेकर उसका फिर से निरीक्षण कराया जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.