IFSEC 2019 एक्सपो की हुई शुरुआत, India Expo Mart में 300 से अधिक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय ब्रांड किये जाएंगे प्रदर्शित

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida: इंटरनेशनल फायर एंड सिक्योरिटी एक्जिबिशन एंड कॉन्फ्रेंस (आईएफएसईसी) इंडिया एक्सपो, दक्षिण एशिया का सबसे बड़ा सुरक्षा, नागरिक सुरक्षा और फायर सेफ्टी शो इनफॉर्मा मार्केट्स इन इंडिया ने आज आज 13 वें संस्करण का अपना तीन दिवसीय एक्सपो,  ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में  शुरू किया।  इस कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि बीएन सिंह, आईएएस, जिला कलेक्टर, गौतमबुद्धनगर द्वारा किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश सरकार के पहले वरिष्ठ रक्षा सलाहकार जे.के. शर्मा, पीएचडी, एवीएसएम, एमएस उपाध्याय, आईपीएस, मुख्य सुरक्षा आयुक्त, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन, अनिल धवन, सह-अध्यक्ष, एसोचैम होमलैंड सिक्योरिटी काउंसिल, शिव चरण यादव, एशियाई पेशेवर सुरक्षा संघ (एपीएसए) के अध्यक्ष, योगेश मुद्रा, मैनेजिंग डायरेक्टर, इंफॉर्मेट मार्केट्स इन इंडिया और मिस्टर पंकज जैन, ग्रुप डायरेक्टर, इंफोर्मा मार्केट्स इन इंडिया और इंडस्ट्री की सभी प्रमुख हस्तीयां मौजुद रहीं।

तीन दिनों तक चलने वाले इस एक्सपो का चीन, ताइवान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, लिथुआनिया, चेक गणराज्य, ब्रिटेन, रूस, अमेरिका और जापान जैसे 15 से अधिक देश इस कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे।  इस एक्सपो के जरिए 300 से अधिक घरेलू और विश्व स्तर पर प्रसिद्ध ब्रांडों, प्रमुख सरकारी अधिकारियों, सलाहकारों और व्यावसायिक विशेषज्ञ एक साथ आ पाएंगे। यह शो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध प्रदर्शकों, सलाहकारों, व्यवसाय विशेषज्ञों और प्रमुख सरकारी अधिकारियों को एक साथ एक साझा मंच पर लाया है।

भारत में सिक्योरिटी इंडस्ट्री 14% की सीएजीआर से वृद्धि कर रहा है और यह औद्योगिक परिसरों, सार्वजनिक बुनियादी ढांचे, आवासीय परिसरों जैसे अतिरिक्त बुनियादी ढांचे के निर्माण में तेजी के कारण इसके ओर बढ़ने की उम्मीद है। यह वृद्धि ‘स्मार्ट सिटीज’ और ‘मेक इन इंडिया’ जैसी सरकारी पहलों द्वारा आगे बढ़ाया गया है। भारत में निजी सुरक्षा उद्योग 70 लाख से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है, प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री के बढ़ने के साथ इस आकड़े की भी कई गुना बढ़ने की उम्मीद है।

स्कूलों और एटीएम में गार्ड लगाना अनिवार्य करने और विभिन्न स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने जैसी सरकारी नीतियों के परिणामस्वरूप मांग में तेजी आई है। उदाहरण के लिए, आकड़ो से पता चलता है कि भारत में लगभग 15 लाख शिक्षा संस्थान हैं और सरकार ने 24 घंटे इन केंद्रों को सुरक्षित करने के लिए 3 सुरक्षा गार्ड को तैनात करने का निर्देश दिया है, इससे प्राइवेट सिक्योरिटी इंडस्ट्री में 45 लाख नई नौकरियों का निर्माण होगा।

आईएफएसईसी इंडिया शो के 13वें संस्करण में बोलते हुए भारत में इन्फॉर्मा मार्केट्स के प्रबंध निदेशक योगेश मुद्रास ने कहा,” सुरक्षा रणनीति पर दोबारा विचार करना और अत्याधुनिक तकनीकों को अपनाना न सिर्फ इस समय देश  की जरूरत के साथ-साथ समय की मांग है। भारत सरकार की सक्रिय नीतियां एक  ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बना सकती हैं जहां इस विकास को तेजी से बढ़ाया जा सकता हैं और इन संगठनों को उद्योग का दर्जा दिये जाने के बाद इसे आसानी से विकसित किया जा सकता हैं। इससे सुरक्षा उद्योग में अग्रणी खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा बाजार खुलेगा। यह समय स्मार्ट तकनीकों का है और स्मार्ट सिटी की रफ्तार से मेल खाने के लिए स्मार्ट सिक्योरिटी और सर्विलांस सिस्टम की जरूरत बेहद अहम है।“

उन्होंने आगे कहा की“आईएफएसईसी इंडिया 2019 का उद्देश्य इस उद्योग की प्रगति के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करना है, क्योंकि यह उद्योग के खिलाड़ियों को सामूहिक रूप से विचार करने, नवाचार, स्पॉट ट्रेंड करने और एक रक्षात्मक दृष्टिकोण से निगरानी के लिए भारत के सुरक्षा प्रतिमान में बदलाव करने में सक्षम बनाने के लिए एक मंच प्रदान करता है।”

IFSEC 2019 के 13वें सिक्योरिटी एक्सपो मार्ट में मुख्य अतिथि के रूप में गौतम बुध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह मौजूद रहे। जिन्होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पिछले 10 साल से लोग यहां आ रहे हैं, इन्वेस्ट कर रहे हैं। बाहर से आ रहे लोगों को यह जगह बेहद पसंद आ रही है। डीएम ने आह्वान किया कि गौतम बुध नगर क्षेत्र में उद्योग लगाने का बेहद अच्छा मौका है।

उन्होंने कहा कि मैं प्राइवेट कॉरपोरेटर्स से कहना चाहूंगा कि सीएसआर के तहत कई बड़ी कंपनियां गौतम बुध नगर में सामाजिक कार्य कर रही हैं। अन्य कंपनियां भी इसी तरह अपनी जिम्मेदारी समझ सीएसआर के तहत  जिले की तरक्की में अपना सहयोग दें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.