ललित गर्ग ‘सृजन गौरव’ से सम्मानित

Galgotias Ad

ललित गर्ग ‘सृजन गौरव’ से सम्मानितललित गर्ग ‘सृजन गौरव’ से सम्मानितललित गर्ग ‘सृजन गौरव’ से सम्मानित

राजधानी की रचनात्मक एवं सृजनात्मक संस्था श्री सृजन (रजि॰) द्वारा आयोजित स्वरांजलि राष्ट्रसंत तुलसी को भव्य सांस्कृतिक संध्या में लेखक, पत्रकार एवं समाजसेवी श्री ललित गर्ग को ‘सृजन गौरव-2013’ से सम्मानित किया गया। शाह आॅडोटिरियम सिविल लाइंस-दिल्ली में आचार्य तुलसी जन्म शताब्दी वर्ष के परिप्रेक्ष्य में आयोजित इस भव्य समारोह में श्री गर्ग को समारोह के मुख्य अतिथि श्री पवन दुगड़ ने प्रशस्ति पत्र, शील्ड एवं शाॅल ओढ़ाकर श्री सृजन का यह सर्वोच्च सम्मान प्रदत्त किया। श्री गर्ग पिछले तीन दशक से राष्ट्रीय स्तर पर लेखन और पत्रकारिता के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवाएं प्रदत्त करते हुए अणुव्रत आंदोलन के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं। विदित हो वर्तमान में श्री गर्ग सूर्यनगर एज्यूकेशनल सोसायटी (रजि॰) द्वारा संचालित विद्या भारती स्कूल के विकास एवं मैनेजमेंट कमेटी के चेयरमैन एवं ‘समृद्ध सुखी परिवार’ मासिक पत्रिका के संपादक है।
श्री सृजन के अध्यक्ष श्री राजेश पटावरी ने श्री गर्ग की नैतिक एवं स्वस्थ लेखन की प्रतिबद्धता की चर्चा करते हुए कहा कि श्री गर्ग सृजनशील प्रतिभा हैं, उनके लेखन में जीवंतता है और वर्तमान समस्याओं का सजीव चित्रण ललित गर्ग ‘सृजन गौरव’ से सम्मानितहै। आचार्य तुलसी, आचार्य महाप्रज्ञ एवं आचार्य महाश्रमण के साथ सक्रिय रूप से कार्य करने वाले श्री गर्ग राजधानी की विभिन्न सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्थाओं के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हैं। ऐसी प्रतिभा को सम्मानित कर श्री सृजन गौरव का अनुभव करती है।
समारोह के मुख्य अतिथि श्री पवन दुगड़ ने श्री सृजन संस्था की गतिविधियों की सराहना करते हुए कहा कि सेवा और जनकल्याणी कार्यक्रमों मंे इस संस्था के सदस्यों की उल्लेखनीय भूमिका रहती है। उन्होंने आगे कहा कि श्री ललित गर्ग हमारे समाज की एक विशिष्ट प्रतिभा है। साहित्य, पत्रकारिता और जनसंपर्क की दृष्टि से इनकी समाज को विशिष्ट सेवाएं प्राप्त हो रही हैं। कार्यक्रम का संयोजन श्रीमती सुनीता जैन ने करते हुए श्री गर्ग के साहित्यिक अवदानों की चर्चा की। विदित हो गर्ग को हाल ही में राष्ट्रीय अणुव्रत लेखक पुरस्कार एवं पूर्व में महाप्रज्ञ प्रतिभा पुरस्कार सहित अनेक पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है। कार्यक्रम का प्रारंभ गणेश वंदना एवं नमोकार मंत्र से हुआ।
इस अवसर पर समाज के वरिष्ठ कार्यकर्ता श्री मांगीलाल सेठिया, चिंतक एवं समाजसेवी श्री टी.एम. लालानी, जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा के महामंत्री श्री सुखराज सेठिया, श्री शांतिकुमार जैन, श्री गोविंद बाफना, श्री सृजन के संस्थापक अध्यक्ष श्री मोहित मनोत, महामंत्री श्री उम्मेद नाहटा आदि ने श्री गर्ग को बधाई देते हुए कहा कि यह सम्मान प्रतिभा के साथ-साथ संस्कारों का भी सम्मान है। इस अवसर पर विभिन्न प्रतिभाओं ने आचार्य तुलसी को समर्पित अपनी प्रस्तुतियों से श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया। श्रीमती सरोज जैन के संयोजन में आचार्य तुलसी के शिक्षाओं पर आधारित एक नाटिका का मंचन किया गया। ज्ञानशाला के बच्चों ने जैन जीवनशैली पर आधारित नवआयामी जैन जीवनशैली की प्रभावी प्रस्तुति दी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.