नोएडा : स्ट्रीट वैंडर्स ने खटखटाया हाईकोर्ट का दरवाजा, दुकानें खोलने की अनुमति की मांग

Abhishek Sharma

0 105

गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा में पटरी दुकानदारों ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर मांग की है कि उनको भी सब्जी, फल और राशन की दुकानों की तरह दुकानें खोलने की अनुमति दी जाए।

दरअसल वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के चलते देशव्यापी लॉकडाउन है। लेकिन लॉकडाउन 3.0 में प्रदेश सरकार के निर्देश पर कई उद्योगों को खोलने की अनुमति दी गई है।

अकेले नोएडा में ही 3 हजार से अधिक उद्योगों को खोलने की अनुमति अथॉरिटी द्वारा दी जा चुकी है। ऐसे में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर एसोसिएशन के सचिव श्याम किशोर गुप्ता ने हाईकोर्ट में याचिका दा‌खिल कर कहा है कि नोएडा में बड़ी संख्या में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर हैं, जो पटरियों पर छोला, पराठा, पकौड़ा तथा अन्य फास्ट फूड और खाने-पीने का सामान बेच कर अपनी आजीविका चलाते हैं।

लॉकडाउन के कारण उनका रोजगार पूरी तरह से ठप पड़ गया है और वो भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं। जबकि कई बिल्डरों व उद्योगों को काम शुरू करने की अनुमति मिल चुकी है।

उन्होंने हाईकोर्ट से अपनी अपील में कहा- प्रदेश सरकार और स्थानीय प्रशासन ने बहुत तरह की दुकानें सब्जी, फल, राशन व कई प्रकार की प्राइवेट कंपनियों को लॉकडाउन में खोलने की अनुमति दी है। इसी प्रकार से पटरी दुकानदारों को भी शर्तों के साथ अपना व्यवसाय करने की अनुमति दी जा जाए ताकि वह अपनी आजीविका चला सकें।

याची का कहना है कि उसने जिला अधिकारी और अन्य उच्च अधिकारियों को इस संबंध में प्रत्यावेदन दिया था। मगर उनके प्रत्यावेदन पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। ई-मेल के जरिए भेजी गई इस याचिका पर हाईकोर्ट से संज्ञान लेकर आदेश पारित करने की गुहार लगाई गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.