पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे यौन उत्पीड़न के मामले को सुप्रीम कोर्ट ने किया बंद

Ten News Network

Galgotias Ad

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर लगे सेक्सुअल हैरेसमेंट के आरोप के मामले को कोर्ट ने बंद कर दिया है। दूसरी ओर कोर्ट ने उत्सव बैंस वकील की ओर से इस मामले पर न्यायपालिका को बदनाम करने की साजिश की जांच कराने की मांग वाली याचिका को भी बंद कर दिया है। जस्टिस एके पटनायक समिति की रिपोर्ट के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने मामले का निपटारा किया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मामले को दो साल हो चुके हैं और ऐसे में साजिश की जांच संभव नहीं है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जस्टिस एके पटनायक समिति की रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल 2019 में पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाने कि साजिश की गई, इससे इंकार नहीं किया जा सकता। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह न्यायिक और प्रशासनिक पक्ष में सीजेआई द्वारा उठाए गए कड़े रुख के कारण हो सकता है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि इसमें एनआरसी, असम जैसे कड़े फैसले भी साजिश के कारण हो सकते है, जिसके चलते सीजेआई को बदनाम करने कि साजिश रची गई। बेंच ने कहा कि दो साल बीत चुके हैं और अब इलेक्ट्रॉनिक साक्ष्य मिलने की संभावना नहीं है। एसए बोबडे की अध्यक्षता में 3 सदस्य समिति पहले ही एक रिपोर्ट प्रस्तुत कर चुकी है।

 

कोर्ट ने कहा कि ऐसे में अदालत इस मामले पर लिए गए स्वत: संज्ञान को बंद करती है। साथ ही उत्सव बैंस द्वारा दाखिल सीजेआई रंजन गोगोई के खिलाफ साजिश रचे जाने की जांच कराने की मांग वाली याचिका का भी निपटारा करती है, इस मामले को जारी रखने की कोई आवश्यकता नहीं है।

 

उत्सव बैंस ने किया था साजिश रचे जाने का दावा

सुप्रीम कोर्ट के वकील उत्सव बैंस ने पूर्व सीजेआई रंजन गोगोई पर लगे यौन शोषण के आरोपों के पीछे साजिश होने का दावा किया था। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की बेंच ने उन्हें नोटिस जारी किया था। कोर्ट ने बैंस को दायर शपथपत्र में दावों को स्पष्ट करने को कहा था।

 

बैंस ने अपनी जिस फेसबुक पोस्ट में साजिश की बात कही थी, उन्होंने ने लिखा था, “मुझे लोगों को ये बात बताने से पहले कई वरिष्ठ शुभचिंतकों ने रोका था। शुभचिंतकों ने मुझसे कहा था कि जिन जजों की लॉबी ने ये साजिश रची है, वो मेरे खिलाफ हो जाएगी और मुझे व्यावसायिक रूप से नुकसान पहुंचाएगी.”

Leave A Reply

Your email address will not be published.