टेन न्यूज नोएडा विकास परिचर्चा में गणमान्य लोगों ने फोनरवा चुनाव को लेकर दी तीखी प्रतिक्रियाएं

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Noida (18/07/2019) : टेन न्यूज नोएडा विकास परिचर्चा में आए हुए नोएडा के गणमान्य व्यक्तियों से उनकी राय जानी गई कि वे फोनरवा की पिछली कमेटी के कार्यकाल को किस तरह से देखते हैं और आने वाली कमेटी से उनकी क्या उम्मीदें होंगी?



इस पर नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष व नोएडा के बेहद गणमान्य व्यक्ति विपिन मल्हन ने कहा कि फोनरवा की पिछली जितनी भी रोलिंग पार्टियों ने जो भी कार्य किए हैं उसको एक साइड कर अब नोएडा के विकास के बारे में सोचा जाए और आने वाला जो भी पैनल होगा वह नोएडा के विकास में अपना पूरा सहयोग दें उन्होंने कहा कि फोनरवा सड़क, नाली, बिजली की परेशानियों से ऊपर उठकर नोएडा शहर का असली विकास करें।

नोएडा विलेज रेजिडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष व अधिवक्ता रंजन तोमर ने कहा कि हमने देखा है कि फोनरवा के तीनों पैनलों ने अपना घोषणा पत्र जारी किया है, जिसमें सिर्फ और सिर्फ सेक्टरों के लिए कार्य करने की बात कही गई है। जब फोनरवा पूरे नोएडा की संस्था है, तो उसे नोएडा के गांव का भी विकास कराना होगा। उनका कहना है कि फोनरवा ने ग्रामीण क्षेत्रों के विकास की कोई बात अपने घोषणा पत्र में नहीं की है। जबकि अगर शहर की बात करते हैं, तो वहां पर हॉलिस्टिक डेवलपमेंट का मुद्दा नहीं उठाया गया है। फोनरवा को अभी कई सुधारों की जरूरत है। पर मैं उम्मीद करूंगा कि इस बार जीत कर आने वाला पैनल नोएडा के सेक्टरों के साथ-साथ गांव के विकास का मुद्दा उठाएं

कल्पना कला केंद्र की संस्थापक डॉ कल्पना भूषण ने कहा कि नोएडा आज के समय में हाईटेक शहर बन चुका है और नोएडा की समस्याओं के समाधान में फोनरवा के वर्तमान अध्यक्ष एनपी सिंह का बेहद अहम योगदान है। उन्होंने शहर के लिए बहुत से कार्य किए हैं । उनका कहना है कि अब एनपी सिंह ने चुनाव न लड़ने का फैसला किया है । तो लोगों को काबिल पैनल को वोट देकर विजय बनाना चाहिए, जो कि शहर के मुद्दों को बेझिझक होकर अधिकारियों के सामने रख सकें।

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष एस.के जैन ने टेन न्यूज से बातचीत करते हुए कहा कि अब तक फोनरवा ने शहर के लिए जो भी कार्य किए हैं, उनसे यहां के लोग संतुष्ट हैं । फोनरवा के अध्यक्ष एन पी सिंह ने 14 साल यहां पर कार्य किया और समस्याओं का समाधान लोगों को दिलवाया है । एनपी सिंह के बाद यहां पर जो भी पैनल आए वह अपने कर्तव्यों को समझें और हर छोटे से छोटे मुद्दे को उठाएं। उन्होंने कहा कि फोनरवा नोएडा के व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा आगे आता है और हम आने वाले पैनल से भी यही उम्मीद करेंगे।

पत्रकार अंजना भागी ने कहा कि जब मैं नोएडा में आई थी तो नोएडा बेहद ही है अव्यवस्थित शहर था। उसके बाद प्राधिकरण के साथ मिलकर फोनरवा ने शहर का काफी विकास किया है और यहां के लोगों की समस्याओं को अधिकारियों के समक्ष पेश किया है। उन्होंने कहा कि हम फोनरवा से आगे भी यही उम्मीद करेंगे कि वे जनता के मुद्दों का जल्द से जल्द समाधान कराएं।

प्रो. अजब सिंह आर्य ने कहा कि वातावरण बड़ा मुद्दा है। हमारे शहर में लगातार प्रदूषण बढ़ रहा है और अनेक तरह की बीमारियां उत्पन्न हो रही है। फोनरवा को इस समस्या के समाधान के लिए जिला प्रशासन व प्राधिकरण के अधिकारियों से बात कर इसका समाधान ढूंढना चाहिए। शहर में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए जाएं , जिससे कि यहां की वायु की गुणवत्ता ठीक हो सके। जीत कर आने वाला पैनल यहां की हरियाली और जल संरक्षण व वर्षा जल संचयन पर अधिक जोर दे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.