नोएडा प्राधिकरण की मनमानी के खिलाफ हज़ारों पथ विक्रेताओं ने किया प्रदर्शन 

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा :–  नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर में रेहड़ी पटरी वालो के लिए बनाए जा रहे वेंडिंग जोन पॉलिसी को लेकर हजारों की संख्या में पथ विक्रेताओं ने नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ हल्ला बोलते हुए धरना प्रदर्शन किया हैं।

आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण के द्वारा रेहड़ी पटरी, व फुटपाथ पर दुकान लगाने वालो के लिए वेंडिंग जोन की व्यवस्था बनाई जा रही हैं।  जिसमें शहर के पथ विक्रेताओं के लिए जगह चिन्हित कर उनको अपना व्यवसाय चलाने की अनुमित दी जा रही हैं। जिसके लिए उनसे किराया भी लिया जा रहा हैं। पथ विक्रेताओं ने प्राधिकरण के द्वारा लिए जा रहे अधिक किराए और अपनी मांगो लेकर को लेकर  विरोध प्रदर्शन किया हैं।

नोएडा प्राधिकरण ने शहर में सड़को के किनारे व फुटपाथ पर दुकान लगाने वालो के लिए वेंडिंग जोन पॉलिसी बनाई हैं , जिसमें सभी पथ विक्रेताओं से इस पॉलिसी में आवेदन करने को कहा गया था ताकि रहड़ी पटरी वाले लोगों को एक जगह चिन्हित कर उन्हें वहां व्यवसाय करने की अनुमति दे सकें।

इसमे वाणिज्य व संस्थागत सेक्टरों में बैठने वाले पथ विक्रेताओं से हर महिने 3 हजार, 2400 रुपये व 1800 रुपये देने के साथ ही लाइसेंसे लेने के लिए पहले 6 महिने का किराया  भी एडवास में जमा करने को कहा गया था। जिसका पथ विक्रेता विरोध कर रहे हैं, इनका कहना है कि इस तरह प्राधिकरण के द्वारा लिया जा रहा यह किराया बहुत ज्यादा हैं इसको कम किया जाए।

दरअसल, नोएडा शहर के पथ विक्रेताओं ने पुलिस व प्राधिकरण के द्वारा उन्हें हटाए जाने के विरोध में कुछ समय पहले प्रदर्शन किया था, जिसके बाद प्राधिकरण ने पथ विक्रेताओं की मांगो को मान लेते हुए वेंडिंग जोन पॉलिसी का गठन करते हुए 2018 में जमा हुए आवेदनों का सर्वे व स्थान का ड्रा करने का काम शुरु हुआ हैं वह अभी अधूरा हैं उसे पूरा किया जाए।

वहीं जो लोंग आवेदन नहीं कर पाए उनके लिए फिर से को तारीख निकाले ताकि वह आवेदन कर सकें। इसके साथ ही पथ विक्रेताओं का कहना है कि जब तक वेंडिंग जोन बाने का काम चल रहा हैं तब तक प्राधिकरण व पुलिस के द्वारा पथ विक्रेताओं की दुकानो न तोड़ा जाए और  अगर प्राधिकरण ऐसा नहीं करता है तो नोएडा शहर के पथ विक्रेता 8 जनवरी को शहर में हड़ताल कर प्राधिकरण के दफ्तर पर बड़ा प्रदर्शन करेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.