“मोदी नीति” डॉक्टर हरीश चन्द्र बरनवाल लिखित पुस्तक का हुआ विमोचन , दिग्गज संपादको ने मोदी और किताब पर बरसायें फूल

ROHIT SHARMA/ JITENDER PAL- TEN NEWS

Galgotias Ad

(07/07/2019) देश के दिग्गज संपादक पहली बार मोदी सरकार 2.0 की ‘मोदी नीति’ पर चर्चा के लिए एक जगह उपस्थित हुए । आपको बता दे कि आज नई दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में वरिष्ठ पत्रकार और लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित पुस्तक “मोदी नीति” का लोकार्पण किया गया ।



इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय के साथ इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई, क्विंट के प्रेसिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर संजय पुगलिया, आज तक के एक्जक्यूटिव एडिटर सईद अंसारी, न्यूज नेशन के मैनेजिंग एडिटर अजय कुमार ने ‘मोदी नीति’ पर चर्चा में भाग लिया। परिचर्चा में मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. संजय श्रीवास्तव भी शामिल हुए।

कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में ‘मोदी नीति’ पुस्तक के लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता राम बहादुर राय ने किया। जबकि इस समारोह के मुख्य अतिथि केंद्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज तथा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर थे , लेकिन किसी कारण से इस कार्यक्रम में भाग नही ले सके।

दरअसल वरिष्ठ पत्रकार और लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की नवीनतम पुस्तक ‘मोदी नीति’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले पांच वर्षों की कार्यशैली का दर्पण है। यह पुस्तक प्रधानमंत्री मोदी के पिछले पांच वर्षों के कार्यों से समाज, देश और मानवता को जो नई दिशा, दशा और गति मिली है, इसकी जानकारी वृहद फलक पर देती है। खासबात यह है कि ‘मोदी नीति’ पुस्तक जितनी आज की है, उससे कहीं अधिक आने वाले कल की है, क्योंकि यही वह नींव है, जिसपर बदलते भारत की इमारत तैयार हो रही है।

‘मोदी नीति’ पुस्तक की यह विशेषता है कि इसमें काफी सहज तरीके से आंकड़ों के माध्यम से संदर्भों को विश्लेषित किया गया है। डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की यह किताब इस बात का भी जवाब देती है कि आज जब ये महसूस हो रहा है कि इक्कीसवीं सदी भारत की सदी होगी, तो इस आत्मविश्वास के पीछे की वजह क्या है।

कुछ वर्ष पहले पूरे विश्व में जिस देश की पहचान भ्रष्टाचार, गरीबी, भुखमरी वाले देश के रूप में होती थी, वो आज अचानक विकास के रिकॉर्ड कैसे बनाने लगा है, न्यू इंडिया की बात किस प्रकार हो रही है, इसकी असली वजह क्या है? ‘मोदी नीति’ इन सारे सवालों के जवाब समग्रता में देती है। ‘मोदी नीति’ से पहले डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पहले ही दो किताबें “मोदी मंत्र” और “मोदी सूत्र” के नाम से प्रकाशित हो चुकी हैं। यह प्रधानमंत्री मोदी पर उनकी ट्रिलॉजी है।

लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल ने इस कार्यक्रम में आए वरिष्ठ सम्पादकों समेत गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के दिग्गज संपादक पहली बार मोदी सरकार 2.0 की ‘मोदी नीति’ पर चर्चा के लिए एक जगह उपस्थित हुए , यह मेरे सौभाग्य वाली बात है । पुस्तक ‘मोदी नीति’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले पांच वर्षों की कार्यशैली का दर्पण है। यह पुस्तक प्रधानमंत्री मोदी के पिछले पांच वर्षों के कार्यों से समाज, देश और मानवता को जो नई दिशा, दशा और गति मिली है, इसकी जानकारी वृहद फलक पर देती है। ‘मोदी नीति’ पुस्तक जितनी आज की है, उससे कहीं अधिक आने वाले कल की है, क्योंकि यही वह नींव है, जिसपर बदलते भारत की इमारत तैयार हो रही है।

मानव रचना यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रो. संजय श्रीवास्तव ने इस कार्यक्रम में आए गणमान्य लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल के द्वारा लिखी गई ‘ मोदी नीति’ पुस्तक काफी बढ़िया है । नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल और आगे होने वाले कार्यों के बारे में लिखा है । साथ ही इस किताब में नए भारत का जिक्र है , सभी को ये किताब पड़नी चाहिए ।

वही इस कार्यक्रम में इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई ने कहा इस कार्यक्रम को लेकर मेरे पास फ़ोन आया कि आप ‘मोदी नीति’ पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में क्यों जा रहे है । जिसको लेकर मेने कहा कि आशुतोष की हिन्दू राष्ट्र पुस्तक विमोचन में गया था , अब लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल के द्वारा लिखी गई पुस्तक मोदी नीति के विमोचन में जरूर जाऊंगा । साथ ही उन्होंने कहा कि आज के समय मे मोदी भक्त और मोदी विरोधी होना बेकार है । अगर मोदी के बारे में सकारात्मक बातें करें तो सब बोलते है कि आप मोदी भक्त हो रहे है , वही दूसरी तरफ मोदी के बारे में नकारात्मक बाते करे तो सब बोलते है की मोदी विरोधी है । आज के समय में समाज के अंदर जो लड़ाई चल रही है , वो लड़ाई न्यूज़ स्टूडियो में भी चलती है ।

वही दूसरी तरफ इंडिया टुडे के कंसल्टिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई से टेन न्यूज़ की टीम ने खास बातचीत की । उन्होंने इस कार्यक्रम को लेकर कहा कि लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल बहुत अच्छा लिखते है , डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल के द्वारा लिखी गई पुस्तक मोदी नीति बढ़िया रहेगी , क्योंकि इसमें काफी सहज तरीके से आंकड़ों के माध्यम से संदर्भों को विश्लेषित किया गया है। डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की यह किताब इस बात का भी जवाब देती है कि आज जब ये महसूस हो रहा है कि इक्कीसवीं सदी भारत की सदी होगी, तो इस आत्मविश्वास के पीछे की वजह क्या है।

साथ ही उन्होंने कहा कि पत्रकारिता में जो नई जनरेशन आ रही है , वो कड़ी महेनत करे । साथ ही हर विषय पर लिखे और पढ़े । जिससे आने वाले समय मे उन्हें किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े ।

इस कार्यक्रम में आए आज तक चैनल के एक्जक्यूटिव एडिटर सईद अंसारी ने कहा कि देश के दिग्गज संपादक पहली बार मोदी सरकार 2.0 की ‘मोदी नीति’ पर चर्चा के लिए एक जगह उपस्थित हुए , ये मौका कभी कभी आता है । साथ ही इस कार्यक्रम को लेकर में काफी उत्साहित था । लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल के द्वारा लिखी गई किताब का आज विमोचन हुआ है ,

जिसको लेकर लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल को बधाई देता हूँ । उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक काफी बढ़िया रहती है । इस ‘मोदी नीति’ पुस्तक में नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल और आगे होने वाले कार्यों के बारे में लिखा है । साथ ही इस किताब में नए भारत का जिक्र है , सभी को ये किताब पड़नी चाहिए ।

न्यूज नेशन के मैनेजिंग एडिटर अजय कुमार ने ‘मोदी नीति’ पर चर्चा में भाग लिया। उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम काफी बढ़िया रहा । लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की बहुत सी पुस्तक मेने पड़ी है । लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की पत्रकारिता के साथ लेखन और साहित्य में भी उनकी गहरी रूचि है। उनकी अब तक छह पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। इसमें टीवी न्यूज पर ‘टेलीविजन की भाषा’, ‘सच कहता हूं’ शीर्षक के नाम से कहानी संकलन और कविताओं पर ‘लहरों की गूंज’प्रकाशित हो चुकी हैं।

उन्हें अब तक कहानियों के लिए हिन्दी अकादमी, दिल्ली सरकार द्वारा और ‘टेलीविजन की भाषा’ के लिए भारत सरकार द्वारा भारतेंदु हरिश्चंद्र पुरस्कार के अलावा कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। साथ ही उन्होंने कहा कि ‘मोदी नीति’ पुस्तक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पिछले पांच वर्षों की कार्यशैली का दर्पण है। यह पुस्तक प्रधानमंत्री मोदी के पिछले पांच वर्षों के कार्यों से समाज, देश और मानवता को जो नई दिशा, दशा और गति मिली है।

क्विंट के प्रेसिडेंट और एडिटोरियल डायरेक्टर संजय पुगलिया ने इस पुस्तक की बहुत तारीफ की , साथ ही लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल की सराहना करते हुए कहा कि आगे भी बहुत से विषय पर लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल लिखते रहे , जिससे आने वाली नई जनरेशन सीख सके ।

वरिष्ठ पत्रकार एवं इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष राम बहादुर राय ने ‘मोदी नीति’ पुस्तक की जमकर तारीफ की । साथ ही उन्होंने मोदी सरकार के कार्यकाल समेत नए भारत के निर्माण के बारे में बताया ।

लेखक डॉ. हरीश चंद्र बर्णवाल पत्रकारिता से पिछले करीब दो दशक से जुड़े हैं। वे डीडी न्यूज, जी न्यूज, स्टार न्यूज और आईबीएन 7 में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे हैं। पत्रकारिता के साथ लेखन और साहित्य में भी उनकी गहरी रूचि है। उनकी अब तक छह पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं। इसमें टीवी न्यूज पर ‘टेलीविजन की भाषा’, ‘सच कहता हूं’ शीर्षक के नाम से कहानी संकलन और कविताओं पर ‘लहरों की गूंज’प्रकाशित हो चुकी हैं। उन्हें अब तक कहानियों के लिए हिन्दी अकादमी, दिल्ली सरकार द्वारा और ‘टेलीविजन की भाषा’ के लिए भारत सरकार द्वारा भारतेंदु हरिश्चंद्र पुरस्कार के अलावा कई अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.