डॉक्‍टर महेश शर्मा ने केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) का पदभार सँभाला

Galgotias Ad

मंत्री महोदय ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटकों के लिए रक्षा और सुरक्षा में सुधार तथा युवाओं के बीच घरेलू पर्यटन को प्रोत्‍साहन उनकी उच्‍च प्राथमिकता रहेगी

केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डॉक्‍टर महेश शर्मा ने कहा है कि संस्‍कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालयों के बीच तालमेल के द्वारा देश की संस्‍कृति, समृद्ध विरासत और प्राकृतिक सुन्‍दरता को प्रोत्‍साहन देना सरकार की प्राथमिकता होगी। आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय पर्यटन और संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) का पदभार संभालते हुए डॉक्‍टर महेश शर्मा ने अपने संबोधन में यह जानकारी दी।

पर्यटन और संस्‍कृति क्षेत्र के महत्‍व का उल्‍लेख करते हुए डॉक्‍टर शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की इस क्षेत्र के लिए बेहद व्‍यापक अभिकल्‍पना है और वह इस क्षेत्र को एक नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिए सभी संभव प्रयास करेंगे। उन्‍होंने कहा कि युवाओं के बीच चिकित्‍सा पर्यटन और घरेलू पर्यटन को प्रोत्‍साहन देने के लिए पर्यटन के इन नये क्षेत्रों में भी संभावनाओं को सकारात्‍मक बल दिया जाएगा।

खासतौर पर, अंतर्राष्‍ट्रीय पर्यटन में आने वाली बाधाओं पर चिंता जताते हुए केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि अगले तीन महीनों के दौरान पर्याप्‍त बुनियादी ढांचा, सुरक्षा और प्रौद्योगिकी का उपयोग प्रदान करना मुख्‍य केन्‍द्र बिन्‍दु रहेगा। उन्‍होंने कहा कि भारत में विश्‍वस्‍तरीय चिकित्‍सक है और चिकित्‍सा पर्यटन को प्रोत्‍साहन देने के लिए इस हुनर का लाभ लिया जाना चाहिए। इसी प्रकार से भारतीय युवा विदेशों में पर्यटक स्‍थलों की और आकर्षित हो रहा है और उन्‍हें वह घरेलू पर्यटक स्‍थलों के आकर्षित करने के प्रयास होने चाहिए। श्री शर्मा ने कहा कि सम्‍पर्क से दूर के पर्यटक स्‍थलों के लिए हेलीकॉप्‍टर सेवाएं शीघ्रता से प्रदान की जाएगी।

मंत्री महोदय ने पर्यटन और संस्‍कृति मंत्रालय के अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकें भी की। बैठकों के दौरान दोनों मंत्रालयों के अद्यतन क्रियाकलापों पर उन्‍हें जानकारी दी गई।

डॉक्‍टर महेश शर्मा, उत्‍तरप्रदेश के गौतम बुद्ध नगर संसदीय क्षेत्र से सांसद है और स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय की स्‍थायी समिति, शहरी विकास मंत्रालय की सलाहकार समिति के सदस्‍य है। डॉक्‍टर शर्मा राष्‍ट्रीय चिकित्‍सा प्रकोष्‍ठ (भाजपा) के संयोजक है और भाजपा की उत्‍तर प्रदेश राज्‍य कार्यकारी समिति के सदस्‍य, कैलाश ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल के अध्‍यक्ष और जन सम्‍पर्क की आईएमए स्‍थायी समिति के अध्‍यक्ष भी है।

Comments are closed.