पेटीएम के जरिए यातायात नियम तोड़ने वाले चालक कर सकते चालान का भुगतान , नहीं जाना पड़ेगा ट्रैफिक कार्यलय

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नोएडा :– गौतमबुद्ध नगर में अगर आपका यातायात नियम तोड़े जाने पर ऑनलाइन चालान होता है तो आपको उस चालान का भुगतान करने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा , क्योकि ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के लिए ऑनलाइन चालान का भुगतान करने की सुविधा उपलब्ध करवा दी है।

वाहन चालक अब पेटीएम की मदद से अपने चालान का ऑनलाइन भुगतान कर पाएंगे। गौतमबुद्ध नगर के एसपी ट्रैफिक अनिल झा ने बताया कि अभी तक ऑनलाइन चालान का भुगतान करने की सुविधा नहीं थी, कई महीनों से इस पर काम चल रहा था। अब पेटीएम का गेटवे मिल गया है। कुछ दिनों में कुछ और बैंकों का भी गेटवे मुहैया कराया जाएगा।

दरअसल यमुना एक्सप्रेस वे, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे से नोएडा के अलावा भी कई शहरों के वाहन रोजाना गुजरते हैं, इस सभी मार्गो पर कैमरे लगे हुए है। पहली बार यहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को इसका पता नहीं होता है। जिनका चालान हो जाता है उनके पास भुगतान करने का विकल्प नहीं होता है। अभी तक सभी को चालान का भुगतान करने के लिए सेक्टर-14 ए स्थित आफिस ही आना पड़ता था। कानपुर, बनारस, लखनऊ जैसी जगहों से आने वाले वाहन चालक नोएडा आने की वजह से चालान का भुगतान नहीं कर पाते। जिसको लेकर गौतमबुद्ध नगर की ट्रैफिक पुलिस ने नई पहल शुरू की है |

एसपी ट्रैफिक अनिल झा ने बताया की गौतमबुद्ध नगर में अभी तक 6 लाख चालान हो चुके हैं मगर उस हिसाब से भुगतान नहीं मिला है। चालान का ही कम से कम 9 करोड़ रुपये बकाया पड़ा हुआ है। नोएडा के ही लगभग एक लाख वाहनों का चालान हो चुका है। अकेले नोएडा के ही लोग सेक्टर-14 ए स्थित आफिस में आकर चालान का भुगतान करते हैं। अब ऑनलाइन भुगतान पेमेंट का विकल्प मिल जाने के बाद बकाया चालान भी जमा हो जाने की उम्मीद है।

कैसे भर सकते है ऑनलाइन चालान
हर चालान का एक नंबर मिलता है। अब जब वाहन चालक चालान का भुगतान करना चाहेगा तो उसको पेटीएम वॉलेट पर चालान का आईकन मिलेगा। उसको खोलने पर नोएडा ट्रैफिक पुलिस का विकल्प मिलेगा। इसको खोलने पर चालान का नंबर डालना पड़ेगा, फिर ऑनलाइन पेमेंट का गेटवे मिलेगा। यहां से वाहन चालक अपने चालान का भुगतान कर पाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.