- Advertisement -

नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा में लगाए गए टायर किलर ब्रेकर्स, उलटी दिशा में जाने पर अब भुगतना होगा भारी खामियाज़ा

Talib Khan

0 338

Noida, (7/1/2019): नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा में ट्रैफिक व्यवस्था को सही बनाने के लिए एक नई पहल शुरू की है | नोएडा प्राधिकरण ने रॉन्ग साइड से आने वाले वाहनों पर रोक के लिए नॉर्थ आई चौराहे के पास सेक्टर-77 के सामने टायर किलर्स लगा दिए हैं। अब वाहन चालक यहां से रॉन्ग साइड जाने से कतराएंगे। वही इस पहल से नोएडा में चल रहे सड़क हादसे में रोकथाम लगेगी |

नॉएडा प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार प्राधिकरण ने नोएडा में टायर किलर ब्रेकर योजना को लागू कर दिया गया है। नॉएडा में रोंग साइड चलने वाले वाहनो को रोकने के लिए टायर किलर ब्रेकर योजना को अपनाया गया है।

देश में पुणे के बाद नॉएडा ही दूसरा शहर है जहां इस योजना को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि अभी प्रयोगत्मक तौर पर टायर किलर ब्रेकर्स लगाए जा रहे हैं । नॉएडा में कुछ जगहों पर ये योजना सफल हुई तो इन ब्रेकर्स को आगे लगाया जाएगा। अभी तीन कंपनियों का चयन किया गया है। सेक्टर 70 सेक्टर 74 का चौराहा सेक्टर 77 नॉर्थ आई जंक्शन होशियार पर्यटन के पास सेक्टर 61 में साईं मंदिर के यू टर्न के पास सेक्टर 75 मेट्रो स्टेशन के ब्रेकर  लगाए जाएंगे।



नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि शनिवार को ही इन्हें लगाया जाना था मगर किन्हीं वजहों से ये नहीं लग पाए। उन्होंने बताया कि शहर में ये अपनी तरह का पहला प्रयोग है। इस वजह से आम वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए यहां पर बोर्ड भी लगा दिया गया है। बोर्ड पर टायर किलर्स लिखवाकर उसके सिंबल भी बनवा दिए गए हैं, जिससे जो लोग पहली बार यहां से गुजर रहे हैं वे इसको देखकर सचेत हो जाएं।
एसपी ट्रैफिक अनिल कुमार झा ने बताया कि “शहर में पर्याप्त साधन व ट्रैफिक पुलिस कर्मी नहीं हैं। साथ ही ये भी कहा कि यदि टायर किलर ब्रेकर से वाहन पंचर हो जाता है तो फिर जाम की स्थति उत्पन्य हो सकती है। ना तो इतने साधन हैं की तत्काल वाहन को वहा से हटाया जा सके।
शहर में कई होटल अन्य स्थानों पर टायर किलर ब्रेकर बेहतर विकल्प है या फिर गलत दिशा में पार्किंग में जाने के लिए टायर किलर ब्रेकर लगाया जाये ताकि पार्किंग के बाहर आने वाले वाहनों को असुविधा न पहुंचे। लेकिन बड़ी सड़कों पर इनका क्या असर होगा यह प्राधिकरण की स्टडी को कितना सफल बनाता है यह प्रयोग के बाद ही पता चलेगा”।

खासबात यह है की यहां पर कुल 11 पीस में ये किलर लगाए गए हैं। जो वाहन सीधे तरफ से आ रहे होंगे उनके लिए ये टायर किलर एक ब्रेकर का काम करेगा। जब वाहन इस पर से गुजरेगा तो इसमें लगे किलर पीस नीचे दब जाएंगे और वाहन निकल जाएंगे। जो वाहन यहां से रॉन्ग साइड से जाने की कोशिश करेगा उसके पहिए यहां पहुंचने के बाद इनकी चपेट में आ जाएंगे और वो पंचर हो जाएंगे।

आपको बता दे की नोएडा में सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन , सेक्टर-61, निकट साईं मंदिर यू टर्न ,होशियारपुर यू टर्न , सेक्टर-16ए फ्लाईओवर  इन जगहों पर टायर किलर्स भी लगेंगे |

Leave A Reply

Your email address will not be published.