नोएडा : 7 मरीजों में यूके स्ट्रेन मिलने से मचा हड़कंप, अधिकारी छूपा रहे है जानकारी, पढ़े पूरी खबर

Ten News Network

Galgotias Ad

कोरोना की दूसरी वेब ने पूरे देशभर में भयंकर स्तिथि पैदा कर रखी है लेकिन अब एक और परेशान करने वाली खबर सामने आई है। गौतम बुद्ध नगर में कोरोना संक्रमित मरीजों में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है जिससे गौतमबुद्ध नगर के आसपास जिलों में बढ़ा खतरा बढ़ गया है। सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई की लैब में 18 मरीजों के सैंपल संदिग्ध पाए गए थे, जिन्हें जांच के लिए दिल्ली भेजा गया था। इनमे से 7 मरीजों में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।

 

हैरान करने वाली बात तो यह है कि अधिकारी इसका खुलासा नहीं कर रहे हैं, जबकि चाइल्ड पीजीआई की ओर से सरकार व इंफेक्शन कंट्रोल ऑफिसर को इसकी जानकारी भेज दी गई है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि अगर यूके स्ट्रेन का संक्रमण फैलता है तो इसका जिम्मेदार आखिर कौन होगा?

मिली जानकारी के मुताबिक, सेक्टर 30 चाइल्ड पीजीआई में गौतमबुद्ध नगर, रामपुर, संभल, बुलंदशहर और बागपत से कोरोना जांच के लिए सैंपल आते थे। बीते दो दिन से सैंपल का वर्कलोड बढ़ जाने से महज गौतमबुद्ध नगर, रामपुर और संभल से कोरोना संदिग्ध के सैंपल आ रहे हैं।चाइल्ड पीजीआई के एक डॉक्टर ने बताया कि कुछ दिन पहले 18 संदिग्ध सैंपल पाए गए। उनमें यूके स्ट्रेन होने की आशंका लगी। इसके बाद मरीजों के सैंपल जीनोम जांच के लिए दिल्ली के नैशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोंल (एनसीडीसी) भेज दिए गए। इसमें 7 मरीज में यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।

 

आपको बता दे, यूके स्ट्रेन बहुत तेज़ी से फैलता है इस नए स्ट्रेन की पुष्टि यूके में हुई थी। इसका ट्रांसमिशन कोविड 19 से कई गुना तेज है। यह एक साथ कई लोग को संक्रमित कर सकता है। वैज्ञानिकों में इसे B.1.1.7 या VUC-202012/01 नाम दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.