पूरे देश में कोविड-19 के लिए 1 लाख बेड तैयार करने वाला पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

Abhishek Sharma

Galgotias Ad

उत्तर प्रदेश कोविड अस्पतालों में एक लाख कोविड बेड बनाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के नियंत्रण के लिए एल-1, एल-2 और एल-3 अस्पतालों मई माह के अंत तक बेड की कुल संख्या एक लाख तक किए जाने का निर्देश दिया था।

प्रदेश के हर 75 जिले में लेवल-1और लेवल- 2 के अस्पताल पूरी तरह तैयार हैं. जबकि प्रदेश में लेवल-3 के भी 25 अस्पताल बन गए हैं। कोरोना के सामान्य मरीजों को लेवल-1 और लेवल-2 के अस्पताल में रखा जाएगा जबकि कोरोना के अतिगंभीर मरीजों को लेवल-3 के अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

लेवल-1 व 2 के अस्पतालों में सामान्य बेड के अलावा ऑक्सीजन और कुछ में वेंटिलेटर की व्यवस्था रहेगी। वहीं लेवल-3 के अस्पतालों में वेंटिलेटर, आईसीयू और डायलसिस की व्यवस्थाओं समेत गंभीर मरीजों के लिए हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

टीम-11 की बैठक में सीएम योगी दूसरे राज्यों से आए कामगारों व श्रमिकों के स्वास्थ्य सेवाओं की गहन समीक्षा भी रोजाना कर रहे हैं। कोरोना से डट कर मुकाबले के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के सारे संसाधन लगाने के आदेश भी उन्होंने दिए हैं।

सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में प्रतिदिन दस हजार जांचें हों। 15 जून तक 15000 प्रतिदिन, 20 जून तक 20 हजार प्रतिदिन जांच का लक्ष्य उन्होंने अफसरों को दिया है।

तेजी से जांच हों इसके लिए प्रदेश में हर जनपद में टेस्टिंग लैब स्थापित करने के निर्देश सीएम ने दिए हैं। कोरोना के पहले केस के वक्त अकेले केजीएमयू में सिर्फ 50 टेस्ट की व्यवस्था। अब 30 टेस्टिंग लैब हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.