UP CM, Adityanath Too Improv Gautam Budha University.

Galgotias Ad

GBU

ग्रेटर नोएडा – प्रदेश मे नई सरकार आने से अब गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के दिन सवरने वाले है और इसके साथ साथ जेवर एअरपोर्ट और नाईट सफारी का भी काम जल्दी पूरा होगा , केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनते ही गौतमबुद्ध नगर को सौगातें मिलने वाली हैं। गौतमबुद्ध नगर यूनिवर्सिटी (जीबीयू) को भी जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (जेएनयू) की तर्ज पर विकसित करने पर सहमति बनी है।
इसके अलावा जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और नाइट सफारी प्रोजेक्ट को जल्द रफ्तार मिलेगी। नोएडा में उद्योगों को तेजी से बढ़ाने और व्यापारियों को सुविधाएं प्रदान करने की बात भी कही।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सीएम से मुलाकात में उन्होंने कहा कि एनसीआर में दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनना जरूरी है, इसके लिए सबसे उचित स्थान जेवर में तय हुआ था। अब प्रदेश सरकार की तरफ से जमीन अधिग्रहण समेत अन्य काम होने हैं।
यदि जेएनयू की तरह विकसित कर दिया जाए तो क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि होगी,
ऐसा होने से आगरा, मथुरा, हाथरस, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर समेत आसपास के क्षेत्र को बड़ा लाभ मिलेगा। सबसे बड़ा लाभ नोएडा व ग्रेनो के उद्योगों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि जब सीएम को बताया कि ग्रेनो में 511 एकड़ में भव्य गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी बनकर तैयार है।
इसे यदि जेएनयू की तरह विकसित कर दिया जाए तो क्षेत्र के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। ढांचागत व्यवस्था पहले से ही है, सिर्फ निर्णय लेने की जरूरत है। जीबीयू के पास ही मेडिकल यूनिवर्सिटी पर काफी काम हो चुका है, संसाधन बढ़ा दिए जाएं तो यहां पर छात्र एमबीबीएस की पढ़ाई कर सकेंगे और लोगों को चिकित्सा सुविधा भी मिल जाएगी। इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि अक्षरधाम मंदिर, दलित प्रेरणा स्थल, इस्कॉन मंदिर, नलगढ़ा, निहालदेही मंदिर, बिसरख का रावण मंदिर से लेकर द्रोण मंदिर को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित करने की योजना के बारे में बात की। सीएम ने आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार की तरफ से पूरी मदद की जाएगी।

STORY.PHOTO BY – JITENDER PAL- TEN NEWS

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.