Ten News Special : आज थम जाएगा एमएलसी चुनाव प्रचार, 199 उम्‍मीदवारों में से किसकी किस्मत देगी साथ? 4 दिसंबर को होगी घोषणा

ABHISHEK SHARMA

0 262

एमएलसी चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश में इन दिनों राजनीतिक पारा चढ़ा हुआ है। उत्तर प्रदेश के छह शिक्षक और पांच स्नातक कोटे की एमएलसी सीट के लिए नामांकन की तारीख खत्म होने के बाद मैदान में भाजपा, सपा, कांग्रेस और शिक्षक संघों के अलावा निर्दलीय समेत कुल 199 उम्‍मीदवार मैदान में हैं।

प्रदेश के शिक्षक और स्नातक की 11 एमएलसी सीटों पर चुनाव पहले अप्रैल में प्रस्तावित था लेकिन लॉकडाउन के चलते चुनाव नहीं हो पाया। भाजपा ने प्रदेश में पंचायत से लेकर लोकसभा तक हर चुनाव लड़ने का एलान कर रखा था।

भाजपा से स्नातक कोटे की सीट के लिए मेरठ से दिनेश गोयल और शिक्षक कोटे के लिए मेरठ से श्रीचंद्र शर्मा प्रत्याशी हैं। पार्टी ने ताबड़तोड़ बैठकों से चुनावी माहौल भले ही बना लिया हो, लेकिन जमीन पर पार्टी उतनी मजबूती हासिल नहीं कर पाई है। यह हाल तब है जब प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल व प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह पदाधिकारियों को संबोधित करके गए हैं।

वहीं दूसरी ओर मेरठ-सहारनपुर स्नातक शिक्षक एमएलसी चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशी डॉ. कुलदीप मलिक का दिलचस्प बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि अगर शिक्षकों ने उन्हें एमएलसी चुना तो वह पुरानी पेंशन बहाली होने तक जूते नहीं पहनेंगे। राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री के किसी भी समारोह में जाएंगे नंगे पैर जाएंगे। विधान परिषद में भी नंगे पांव जाएंगे और शिक्षकों की आवाज पुरजोर तरीके से उठाएंगे।

शिक्षकों के मुद्दे रखते हुए कुलदीप ने कहा कि मजदूर को 500 रुपये रोज मिलते हैं और इस हिसाब से 15 हजार रुपये महीना, लेकिन वित्तविहीन शिक्षकों की स्थिति मजदूरों से भी बदत्तर बना रखी है।

एमएलसी चुनाव का बड़ा ही सीधा साधा खेल है। जिस पार्टी की सत्ता होती है, उसी पार्टी का प्रत्याशी एमएलसी बन जाता है। इस चुनाव में वोटों की संख्या बेहद कम होती है, इसलिए जमकर खरीद फरोख्त का खेल भी चलता है। फिर जिसके सिर पर सत्ता का हाथ है, तो वह तो अपने आप ही इस पद का प्रबल दावेदार हो जाता है।

स्नातक एवं शिक्षक एमएलसी चुनाव के लिए आज (रविवार) शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा। इससे पहले शनिवार को प्रत्याशियों ने पूरे जोर शोर से प्रचार-प्रसार किया। एक दिसंबर को जिले के 29 पोलिंग बूथों पर मतदान कराया जाएगा। सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदाता अपने मतदान का प्रयोग करेंगे। मतदान कराने के लिए कल सोमवार को पोलिंग पार्टियां जिला मुख्यालय से रवाना होंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.