थोड़ी ही देर में शुरू होगा कोरोना टीकाकरण अभियान , दिल्ली के 75 केंद्रों पर लगाई जाएंगी वैक्सीन

ROHIT SHARMA

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– देश मे कोरोना टीकाकरण अभियान थोड़ी ही देर में शुरू हो जाएगा । वही आगाज होते ही राजधानी दिल्‍ली में भी वैक्‍सीन लगाने का काम शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है।

 

कोविड वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत दिल्ली में 2 लाख 54 हजार कोविशील्ड और 20 हजार कोवैक्सीन की डोज पहुंची है। दिल्ली के कुल 81 अस्पतालों में वैक्सीनेशन होगा। केंद्र सरकार के अंदर आने वाले 6 अस्पतालों में कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी, बाकी 75 अस्पतालों में कोविशील्ड की डोज लगेगी।

 

केंद्र सरकार के एम्स, सफदरजंग, आरएमएल, कलावती सरन, ईएसआई बसई दारापुर और ईएसआई रोहिणी में यह वैक्सीनेशन प्रोग्राम है, इन सभी छह अस्पतालों में आईसीएमआर और भारत बायोटेक की देसी वैक्सीन कोवैक्सीन वैक्सीन की सप्लाई हुई है। अब इन सभी सेंटरों में वैक्सीन के लिए आने वाले हेल्थकेयर वर्करों को ‘कोवैक्सीन’की डोज लगेगी।

 

दिल्ली के सभी 81 सेंटरों पर वैक्सीनेशन प्रोग्राम शाम 5 बजे तक चलेगा। जानकारी के अनुसार, एलएनजेपी में वैक्सीनेशन प्रोग्राम लॉन्च होगा। सीएम केजरीवाल, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और मुख्य सचिव अस्पताल में उपस्थित रहेंगे।

 

जबकि पीएम विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम से जुड़ेगे। यहां पर वैक्सीन की डोज पहुंच गई है। अभी 100 डोज पहुंचाई गई है। अस्पताल के पास अपना वैक्सीन का स्टोरेज सिस्टम है। इसी प्रकार एम्स, आरएमएल और अन्य अस्पतालों में भी वैक्सीन की डोज पहुंच चुकी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.