सुरक्षा गारंटी लेने के बाद ही शारदा के दीक्षांत समारोह में शामिल हो सकेंगे उपराष्ट्रपति: एसडीएम

Abhishek Sharma

0 280

ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविधालय में कुछ दिनों पहले अफगानी व भारतीय छात्रों के बीच हुए झगडे के कारण शारदा में होने वाले वार्षिक व दीक्षांत समारोह पर तलवार लटकी हुई नजर आ रही है। दीक्षांत समारोह में उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू के आने की भी संभावना जताई जा रही है। दीक्षांत समारोह कार्यक्रम की अनुमति देने को लेकर पुलिस प्रशासन असमंजस की स्तिथि में है। उप राष्ट्रपति शारदा में कार्यक्रम को लेकर प्रशासन कोई भी जोखिम उठाने से बचता नजर आ रहा है।

वही दूसरी तरफ विश्वविधालय द्वारा प्रशासन को सौंपी गई आखिरी रिपोर्ट को देखते हुए प्रशासन यूनिवर्सिटी द्वारा कार्यकम की पूरी गारंटी लेने के बाद ही अनुमति प्रदान कर सकता है। आपको बता दे की यूनिवर्सिटी में 10 दिन पहले हुए छात्रों के बीच आपसी विवाद हुआ था। जिसके कारण यहां पुलिस प्रशासन तैनात कर दिया गया था। मामले की जांच के लिए युनिवर्सिटी प्रबंधन ने कमेटी बनाई थी जिसके द्वारा 26 छात्रों पर कार्यवाही की गयी थी। वही मामले में किसी भी छात्र का नाम सार्वजनिक नहीं किया गया था। विवाद के बाद यूनिवर्सिटी को कुछ दिनों के लिए बंद कर परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया था। इनमे से कई छात्रों पर 25-25 हजार रूपये का जुर्माना लगाया है। मामले की पूछताछ के लिए छात्रों को लगातार यूनिवर्सिटी में बुलाया जा रहा है।

वही छात्रों के खिलाफ हुई कार्यवाही से सभी विद्यार्थियों में आक्रोश देखने को मिला रहा है | उनका कहना है की यूनिवर्सिटी ने उनके खिलाफ गलत कार्रवाई की है। इस विवाद में वे किसी तरह से शामिल नहीं थे। जबकि मुख्य आरोपियों पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। पिछले चार दिनों से यूनिवर्सिटी में परीक्षाओं व क्लासों को शुरू कर दिया गया था। यूनिवर्सिटी में 25 से 27 तक वार्षिक कार्यक्रम व 28 को दीक्षांत समारोह का आयोजन किया जाना है। इस दौरान उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू के आने की भी संभावना है। पुलिस प्रशासन के पास उपराष्ट्रपति के दौरे की कोई सूचना नहीं आयी है।

साथ ही इस मामले में एसडीएम राजपाल सिंह का कहना है कि यूनिवर्सिटी प्रबंधन ने मामले की अंतिम रिपोर्ट अभी तक उन्हें नहीं सौंपी है। उपराष्ट्रपति के शारदा यूनिवर्सिटी में आने की सूचना मिली है, लेकिन उनका कार्यक्रम अभी तक प्रशासन को नहीं मिला है। यूनिवर्सिटी प्रबंधन दौरे की गारंटी लेता है तो इस पर विचार किया जाएगा।

वहीं, शारदा यूनिवर्सिटी के डिप्टी रजिस्ट्रार अजित सिंह ने कहा है कि उपराष्ट्रपति जी के दौरे को लेकर गारंटी लेने की जरूरत ही नहीं है, और न ही प्रशासन ने उनसे इस बारे में कोई बात की है। दीक्षांत समारोह में केवल वही छात्र शामिल होंगे जिन्हे सम्मानित किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.