नोएडा में शुरू हुआ खराब प्लास्टिक के प्रयोग से सड़क का निर्माण

ABHISHEK SHARMA

0 150

Noida : (14/09/19) : नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी गाजियाबाद की तर्ज पर नोएडा में भी नया प्रयोग करने जा रही हैं। दरअसल, खराब प्लास्टिक का इस्तेमाल करके शहर में सड़क बनाने का काम शुरू हो गया है। सेक्टर-14ए के सामने से महामाया फ्लाईओवर तक एक्सप्रेसवे पर 2.6 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण में बिटुमिन के साथ बेकार प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जा रहा है।

शहर में यह पहला प्रयोग है, अगर सफल रहा तो अन्य सड़कों के निर्माण में भी प्लास्टिक वेस्ट का इस्तेमाल किया जाएगा।  बता दें कि करीब 2 महीने पहले नोएडा प्राधिकरण ने प्लास्टिक वेस्ट का इस्तेमाल करके सड़क बनाने में रुचि दिखाई थी।



प्रदेश के एक-दो अन्य शहरों में भी इस तरह का प्रयोग किया गया है। इसी के चलते 2.6 किमी लंबी इस सड़क को बनाने में 6 टन बेकार प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। इस प्लास्टिक को स्पेशल प्लांट में पिघलाकर बिटुमिन (कंक्रीट, बजरी, डामर) के साथ मिलाकर सड़क बनाई जा रही है।

शुक्रवार से यह काम शुरू हुआ है। दो-तीन दिन में यह सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बाद देखा जाएगा कि इसका क्या रिजल्ट है। रिजल्ट के आधार पर आगे की सड़कें बनाने में बेकार प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा इस बात का होगा है कि बेकार प्लास्टिक की रिसाइकिलिंग के लिए अलग से इंतजाम नहीं करना पड़ेगा।

नोएडा प्राधिकरण के जीएम राजीव त्यागी का कहना है कि कोट  प्लास्टिक वेस्ट के इस्तेमाल से पहली सड़क बनाने का काम शुरू हो गया है। प्लास्टिक का इस्तेमाल कर सेक्टर-14ए के सामने से महामाया फ्लाईओवर तक सड़क बनाई बनाई जा रही है। आगे भी इसी तरह सड़क बनाने का किया जा सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.