दिल्ली में आज रात 10 बजे से वीकेंड कर्फ्यू लागू, पढ़े क्या हैं नियम और किसको मिलेगी छूट

टेन न्यूज़ नेटवर्क

Galgotias Ad

NEW DELHI (07/01/2022): पूरे देश समेत राजधानी दिल्ली में कोरोना ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ ली है। राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना के केस में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगा दी है पर कोरोना पर अभी भी काबू नहीं हो पाया है इसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन का निर्णय लिया था जिसकी शुरुआत आज से होगी। आज रात 10:00 बजे से सोमवार की सुबह 5:00 बजे तक राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लगा रहेगा।

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू पहले से ही लागू है, अब आज यानी शुक्रवार से वीकेंड कर्फ्यू भी लागू होने जा रहा है। ये कर्फ्यू रात 10 बजे से शुरू हो जाएगा और सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा। इस दौरान लोगों को बिना वजह घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी। लगातार सरकार की तरफ से एवं दिल्ली पुलिस की तरफ से लोगों को कोरोना गाइडलाइंस पालन करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। कोरोना से दिल्ली में एक बार फिर से दहशत का माहौल है, रोज कमाने और खाने वाले लोगों के पास सबसे बड़ी चुनौती देखने को मिल रही है।

आपको बतादें कि राजधानी में इस वीकेंड कर्फ्यू के दौरान गैर-जरूरी काम से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि कुछ लोगों को इसमें छूट दी गई है। इसके साथ ट्रेन, बस या फ्लाइट से सफर करने कि यात्रियों को छूट होगी। इसके लिए आपके पास टिकट होना जरूरी है।

प्रशासन की तरफ से लगातार वीकेंड कर्फ्यू को सफल बनाने के लिए भरपूर तैयारी की जा रही है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर किसी भी काम के लिए घर से बाहर घूमने की इजाजत नहीं होगी। प्राइवेट दफ्तरों में आधी संख्या (50%) कर्मचारियों को ही बुलाने की अनुमति है।
गैर-जरूरी सेवाओं के अलावा सभी सरकारी कर्मचारी घर से ही काम करेंगे। मेट्रो सेवा चालू रहेगी लेकिन हर 15 से 20 मिनट बाद एक ट्रेन आएगी। रेल, बस या हवाई यात्रा के लिए आवाजाही पर पाबंदी नहीं होगी।

पुलिस की तरफ से कहा गया है कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति से जुड़े लोगों को कर्फ्यू के दौरान आने-जाने के लिए ई-पास जारी किए जाएंगे। ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में 24 घंटे में 8 मरीजों की मौत भी हुई है। यहां अब तक कोरोना से कुल 25,127 मौतें हो चुकी हैं। कोरोना डेथ रेट 1.69 फीसदी है। वहीं, होम आइसोलेशन में 14,937 मरीज हैं और सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 31,498 के साथ इसकी दर 2.11 फीसदी दर्ज की गई है।

इसके अलावा सभी प्राइवेट मेडिकल कर्मचारी जैसे डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिक्स और अन्य सेवाएं जैसे अस्पताल, डायग्नोस्टिक सेंटर, क्लीनिक, फार्मेसियों, फार्मास्युटिकल कंपनियां, मेडिकल ऑक्सीजन आपूर्तिकर्ता और अन्य चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों को सर्विस आईडी कार्ड दिखाने पर यात्रा की अनुमति होगी।

कर्फ्यू के दौरान गर्भवती महिला और मरीजों को डॉक्टर की पर्ची दिखाने पर यात्रा की अनुमति होगी। कोविड-19 की जांच या फिर कोरोना वैक्सीनेशन के लिए आने-जाने वाले लोगों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी। एग्जाम में शामिल होने जा रहे स्टूडेंट्स को वैध एडमिट कार्ड दिखाने पर छूट मिलेगी। शादी समारोह में 20 लोगों के शामिल होने की मंजूरी। शादी का कार्ड दिखाना होगा।

राजधानी दिल्ली में सख्त पाबंदी के बावजूद भी कोरोना में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। आपको बतादें कि राजधानी दिल्ली में 24 घंटे के भीतर कोरोना वायरस के 15097 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब संक्रमण दर 15.34% पर पहुंच गई है। इस जानलेवा वायरस से 6 मौतें भी हुई हैं। वहीं, सक्रिय मामले बढ़कर 31,498 हो गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.