कोरोना वायरस के प्रति जागरूकता को लेकर क्या कहती है ग्रेटर नोएडा की जनता, यह मिला जवाब

Pravinder Kumar Singh / Photo & Video By Baidyanath Halder

0 283

Greater Noida (17/03/2020) : कोरोना वायरस से दुनिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या 7000  से ऊपर पहुँच चुकी है। वही इससे संक्रमित लोगों की संख्या 96,000 से पार जा पहुंची है। रिकवर केसिस की संख्या लगभग 80000 है। पूरी दुनिया में हिला देने वाले कोरोना वायरस का खोफ इतना है कि इसने विश्व की बड़ी इकॉनमी चीन और  इटली को शिकार बनाया है। जिसमे लगभग हर देश को अपने घेरे लेते हुए उनकी इकॉनमी को भारी क्षति पहुंचाई है। चाहे वो कोई भी इंडस्ट्री हो, वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी विकसित देशों ने जारी कर दी है।

इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए टेन न्यूज़ की टीम ग्रेटर नोएडा की जनता जनार्दन के पास उनके यहाँ कामगार स्थल जगतफार्म पर पहुंची और कोरोना पर उनकी कितनी सतर्कता है और वे कितने सजग हैं और  उनकी राय  लेने की कोशिश की। जिसमें फर्नीचर की दुकान वाले व्यक्ति ने कहा कि उनको कोरोना वायरस का भय नहीं है  और उनको मास्क की ज़रुरत नहीं है।

मास्क की कालाबाज़ारी की शिकायत करते हुए कहा कि हम अपने बच्चो को इतने महंगे महंगे मास्क कहाँ से पहनाएं। वही दूसरी ओर एक व्यक्ति ने तुलसी के पत्तों  का पानी  पीने को कहा। जिससे इम्युनिटी पावर बढ़ती है और एक भाईसाब ने पूरे जगतफार्म मार्किट को कुछ समय काल के लिए बंद करने के लिए आवाज़ बुलंद की।

इसके बाद एक छात्र ने तो ये कह डाला कि अगर वे मास्क पहनते भी हैं तो उनका मजाक उडाया जाता है। जनता  जागरूक नहीं है। लोगों की शिकायतनुसार, मेडिकल स्टोर पहुंचने  पर ब्लैक मार्केटिंग  शको सिरे से नकार दिया गया और कहा की उनके पास मास्क स्टॉक में नहीं हैं।  जगतफार्म की अप्पोलो फार्मेसी  पर पहुंचने पर फिर से हमें वही जवाब मिला की मास्क आउट ऑफ़ स्टॉक हैं। जब सरकार के मानकों वाले मास्क टी 91 और टी 95  के बारे में पूछा गया तो जवाब आया अभी स्टॉक में नहीं है और ब्लैक मार्केटिंग के सवाल पर  ब्रांड वैल्यू पेश कर दी।

 

आगे जांच में पता चला कालाबाज़ारी तो हो रही है , दिल्ली से सस्ते रेट्स पर लाकर दुकान या रोड पर कई गुना महंगे दामों पर बेचा जाता है क्योंकी जिस मास्क का प्रिंट रेट टी-91 का रुपये 150  बताया गया वही टी -91 मास्क  मैक्स हॉस्पिटल वैशाली की केमिस्ट शॉप में रुपये 750 के प्रिंट रेट पर बिक रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.