यमुना प्राधिकरण इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए जुटाएगा धन, सीईओ ने टेन न्यूज़ से की ख़ास बातचीत, पढ़ें पूरी खबर 

ABHISHEK SHARMA

0 101

यमुना प्राधिकरण इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड लाने की तैयारी में है। इसके लिए प्राधिकरण अपनी रेटिग करा रहा है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ब्रिकवर्क रेटिग प्रा. लि. को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है। एजेंसी दो माह में अपनी रिपोर्ट प्राधिकरण को देगी। बॉन्ड के जरिये पूंजी जुटाने वाला यमुना प्राधिकरण प्रदेश में पहला प्राधिकरण होगा।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने टेन न्यूज़ से बातचीत करते हुए बताया कि क्षेत्र में एक के बाद एक महत्वाकांक्षी परियोजनाएं आ रही हैं। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, हाइस्पीड ट्रेन, फिल्म सिटी के अलावा प्रदेश का इकलौता मेडिकल डिवाइस पार्क यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में विकसित हो रहा हैं।

उन्होंने बताया कि प्राधिकरण क्षेत्र में इंफ्रास्ट्रक्चर को और बेहतर बनाने एवं परियोजनाओं के काम में तेजी लाने के लिए पूंजी की जरूरत है। अभी तक प्राधिकरण बैंक से लोन या भूखंड योजनाओं के जरिये पूंजी जुटाता है, लेकिन अब बॉन्ड के जरिये पूंजी जुटाने की योजना पर काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि रेटिग एजेंसी का चयन करने के लिए अगस्त में रिक्वेस्ट ऑफ प्रपोजल मांगा गया था। इसमें ब्रिकवर्क रेटिग प्रा. लि., केयर रेटिग, क्रिसिल ने आवेदन किया था। अंतिम रूप से ब्रिकवर्क रेटिग का चयन किया गया है। दो माह में रिपोर्ट मांगी गई है। रेटिग के लिए प्राधिकरण का इंफ्रास्ट्रक्चर, कर्ज, उत्तरदायित्व, संपत्ति, बोर्ड मैनेजमेंट, वित्तीय स्थिति, विदेश निवेश आदि विभिन्न बिदुओं पर आकलन किया जाएगा।

सीईओ ने बताया कि रेटिग के आधार पर प्राधिकरण इंफ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड लाने का फैसला लेगा। यमुना प्राधिकरण प्रदेश का इकलौता होगा जो बांड के जरिये पूंजी जुटाएगा। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के बाद निवेश के लिए आकर्षण बढ़ा है। प्राधिकरण की एक के बाद एक भूखंड योजना सफल हो रही है। निवेशकों का विश्वास बढ़ा है। प्राधिकरण को उम्मीद है कि इसका फायदा उसे मिलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.