ग्रेटर नोएडा वेस्ट में मेट्रो का सपना देख रहे लोगों के लिए खुशखबरी, योगी सरकार ने दी मंजूरी, यह होगा रूट

ROHIT SHARMA

0 150

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासियों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में जिन खरीदारों ने घर खरीदा था, उन्हें बिल्डर ने मेट्रो की योजना का भी हवाला दिया था, जो कि अब सच होता दिख रहा है। दरअसल, योगी सरकार ने कैबिनेट बैठक में आज नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क के बीच प्रस्तावित मेट्रो लाइन को मंजूरी दे दी है।

आपको बता दें कि नोएडा सेक्टर 71 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क तक करीब 15 किलोमीटर की दूरी है। इस परियोजना पर करीब 2602 करोड़ रुपये खर्च होंगे। प्रॉजेक्ट को 2022 तक पूरा किया जाना है। साथ ही कैबिनेट मीटिंग में इस प्रस्ताव के पास होने के साथ ही डीपीआर फाइनल करने पर भी काम शुरू हो गया है।

नोएडा में संचालित हो रही मेट्रो रेल सेवा के एक्सटेंशन और ऑपरेशन का पूरा काम नोएडा मैट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ही करेगी। मेट्रो के स्ट्रेच में करीब 9 मेट्रो स्टेशन हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि सभी स्टेशन ऐलिवेटेड होंगे। इस प्रॉजेक्ट को दो चरणों में पूरा किया जाना है। पहले चरण में 9 किलोमीटर ट्रैक बिछाया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में बाकी का काम होगा।

नोएडा सेक्टर-71 से नॉलेज पार्क-5 तक 9 स्टेशन बनाए जाएंगे। इस पर करीब 2602 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसे दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में नोएडा के सेक्टर-71 से ग्रेनो वेस्ट के सेक्टर-2 तक काम होगा। इस पर 1521 करोड़ रुपये खर्च होंगे। पहले चरण में 9.15 किमी रूट होगा, जिस पर 5 स्टेशन बनेंगे।

इनमें दो स्टेशन नोएडा के सेक्टर-120 और 123 में बनेंगे। वहीं, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सेक्टर-4, 16बी और 2 में स्टेशन बनाए जाएंगे। एनएमआरसी को इसमें नोडल एजेंसी बनाया जाएगा। नोएडा और ग्रेनो अथॉरिटी अपने-अपने हिस्से में आ रहे भाग के हिसाब से खर्च पर वहन करेंगी। साथ ही, केंद्र और यूपी सरकार से भी मदद मिलेगी।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.