योगी आदित्य नाथ ,राज्यपाल रामनाइक ने कारगि ल दिवस पर शहीदों को किया याद

Galgotias Ad

लखनऊ -आज देश कारगिल के शहीदों को याद कर रहा है और कारगिल की 1 8वी वर्षगाठ है आज की ही तारीख में भारतीय सेना ने पाकिस्‍तानी सेना के छक्‍के छुड़ाते हुए कारगिल में तिरंगा फहराया था। इसकी 18वीं वर्षगांठ के अवसर पर बुधवार को रेजिडेंसी स्थित कारगिल शहीद स्‍मृति वाटिका में राज्‍यपाल राम नाइक सहित मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शहीद हुए सेनानियों को श्रृद्धांजलि दी।
यहां पर एक कार्यक्रम के दौरान राज्‍यपाल ने जहां सेना को मुख्‍यमंत्री ने कारगिल विजय को भारतीय सेना का गौरव बताते हुए सैनिकों की शान में खू‍ब कसीदे पढ़े। समारोह में कारगिल और काकोरी कांड में शहीदों के परिजनों का सम्‍मान किया गया।
कार्यक्रम में उप मुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा, मंत्री बृजेश पाठक, रीता बहुगुणा जोशी, सुरेश खन्‍ना, आशुतोष टंडन, स्‍वाति सिंह, मोहसिन रजा सहित कई विधायक मौजूद थे।
कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह जीत भारतीय सेना की जीत है। उनके पराक्रम, बलिदान और शौर्य प्रत्‍यक्ष प्रमाण है। 1999 में जब पाकिस्‍तान से घुसपैठ हुई तो हमारे जवानों ने इसका करारा जवाब दिया था। इसी का परिणाम है कि उसके अंदर हमारी सेना को लेकर आज भी दहशत है और वह हमसे लड़ने की फिर से हिम्‍मत नहीं जुटा पाया। कारगिल की यह जीत देश भर के युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत रहेगी तो वहीं देशवासियों के लिए हमेशा गर्व का विषय रहेगा।
देश का जवान जब सीमा में शहादत देता है तो वह केवल उसकी वीरगति ही नहीं होती बल्कि वह राष्‍ट्र के लिए एक संजीवनी का काम करती है। इसी से ही लोग देश सेवा के लिए प्रेरित होते हैं और सैनिकों को सम्‍मान की नजर से देखते हैं। शहीद वाटिका की प्रशंसा
मुख्‍यमंत्री ने नगर निगम की बनाई गई कारगिल शहीद वाटिका की खूब प्रशंसा की। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश के अन्‍य राज्‍यों को भी ऐसी ही वाटिका बनवानी चाहिए। जिससे लोग सेना से जुड़ सकें और देश के जवानों के बारे में जान सके।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि- पहले देश के युवाओं में सेना में जाने के लिए उत्सुकता दिखती थी, लेकिन अब इसमें कमी आई है। ऐसी वाटिकाओं से उनमें फिर से उत्‍सुकता बनाई जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.