ग्रेटर नोएडा के परीचौक से जेवर एयरपोर्ट तक प्रस्तावित मेट्रो की डीपीआर हुई तैयार

Abhishek Sharma

Galgotias Ad
Greater Noida (22/02/19) : ग्रेटर नोएडा से जेवर तक प्रस्तावित एयरपोर्ट मेट्रो की डिटेल प्रॉजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो गई है। रिपोर्ट के अनुसार, नॉलेज पार्क-2 से जेवर में बनने वाले एयरपोर्ट तक मेट्रो का 35.64 किलोमीटर लंबा रूट होगा। इस रूट पर 25 स्टेशन बनाए जाएंगे। नॉलेज पार्क-2 से एयरपोर्ट टर्मिनल तक मेट्रो 27 मिनट में पहुंचा देगी। जेवर में एयरपोर्ट टर्मिनल तक करीब ढाई किलोमीटर लंबा रूट अंडरग्राउंड रूट होगा। अगले साल से इस रूट का निर्माण कार्य शुरू कर 2025 तक मेट्रो को दौड़ाने का लक्ष्य है। इस पर 5,708 करोड़ रुपये लागत आएगी।


एयरपोर्ट का निर्माण 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य है। लिहाजा दिल्ली-एनसीआर के लोगों को जेवर एयरपोर्ट तक लाने-ले जाने के लिए एयरपोर्ट मेट्रो का निर्माण कार्य भी 2025 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यमुना प्राधिकरण ने एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर का जिम्मा डीएमआरसी को सौंपा था। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि डीएमआरसी ने एयरपोर्ट मेट्रो की डीपीआर तैयार कर अथॉरिटी को सौंप दी है।
डीपीआर के अनुसार एयरपोर्ट तक मेट्रो के 35.64 किलोमीटर लंबा रूट होगा। इस पर ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क-2 से लेकर जेवर में एयरपोर्ट टर्मिनल तक 25 मेट्रो स्टेशन होंगे। इनमें से 8 स्टेशन ग्रेनो में बाकी 17 यमुना सिटी एरिया में होंगे। मेट्रो एलिवेटेड ट्रैक पर यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे-किनारे जेवर में प्रस्तावित एयरपोर्ट के निकट तक जाएगी। उससे आगे एयरपोर्ट टर्मिनल तक 2.7 किलोमीटर रूट अंडरग्राउंड होगा। डीपीआर में लक्ष्य रखा गया है कि 2020 से इस पर निर्माण शुरू कर दिया जाए। 2025 तक इस मेट्रो को चलाने का लक्ष्य है। इस परियोजना पर 5,708 करोड़ रुपये की लागत आएगी। डीपीआर के अनुसार इस मेट्रो में हर रोज 82,242 मुसाफिर यात्रा करेंगे।
Leave A Reply

Your email address will not be published.