फोर्टिस के डॉक्टरों ने सूझबूझ से बचाई कम वजन नवजात की जान

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL- TEN NEWS

नोएडा – फर्टिस हॉस्पिटल नोएडा ने हाल ही में तीन ऐसे नवजातों की जान बचाई है।जिनका वजन जन्म के समय सामान्य से भी काफी कम था। पीडिएट्रिक्स विभाग के निदेशक डॉ के. रामलिंगम और नियोनेटोलॉजी डिवीज़न में कंसल्टेंट डॉ पीयूष चंदेल की अगुवाई वाली चिकित्सको की एक टीम ने नवजात बच्ची जन्नत जिसका वजन 540ग्राम,और जुड़वा नवजात बच्चा अहम जिसका वजन 750ग्राम तथा बच्ची नीषका जिसका वजन 770ग्राम वजन को बेहद साबधानीपूर्वक गहन एवं जाटिल उपचार प्रदान किया हैं।
नवजात बच्ची जन्न्त का समय पूर्व जन्म माँ की गर्भावस्था के 29 सप्ताह के अंदर ही 22 मार्च 2017 को हवा था।बच्ची की माँ अर्चना ओलिगोहाईड्रामिनोस से पीड़ित थी। बच्ची का जन्म गर्भाषय के अंदर गंभीर अवरुद्ध विकास के साथ हुआ था और जन्म के समय उसका वजन महज 540ग्राम था।बच्ची को वेंटिलेटर पर रखा गया और फिर उसे कुछ हप्तों तक सीपीएपी सपोर्ट पर रहने दिया गया।वह काफी कमजोर थी और उसकी सांस भी धीमी थी क्योंकि उसने सभी बाधाओं के खिलाफ जिंदा रहने के लिए संघर्ष किया था।चिकित्सको ने उसके विकास में मदद के लिए मुह की बजाए शरीर के दूसरे हिस्से से पोषण की आपूर्तिकी और साथ ही माँ का दूध ट्यूब के माध्यम से उसे दिया गया।इस उपचार से बच्ची में सकारात्मक सुधार आया और 12 मई 2017 को जब उसे अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया तब उनका वजन 1.7 किलो था।
जुड़वा बच्चे अहम और नीषका का जन्म 20 फरवरी 2017को माँ निधि के गर्वधारण करने के 26 हप्ते के अंदर ही हो गया था।इनका जन्म अप्रत्याशित तौर पर अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते मे कार में ही हो गया था।यह काफी खतरनाक था, क्योंकि ऐसे इस्थितिया काफी संक्रामक होती है।दोनों नवजातों को पहले होश में लाया गया और उसके बाद उन्हें नियोनेटल केयर में ले जाया गया।चिकित्सको के समक्ष इन जुड़वा बच्चो के उपचार की बड़ी चुनोती थी क्योंकि एक तो इनका जन्म समय पूर्व हुवा था,वही उनका वजन करीब 700ग्राम था,इसके साथ ही उनका जन्म चिकित्सको की निगरानी में अस्पताल में नही हुआ था। जुड़वा नवजातों को वेंटिलेटर स्पोर्ट पर रखा गया और फेफड़ो के विस्तार के लिए दवा दी गई।इससे उनमे जल्द ही सुधार देखा गया।समुचित कैलरी और प्रोटीन प्रदान करने के लिए पैरेंटीरल न्यूट्रीशियन शुरू की गई।धीरे धीरे उनके आहार को बढ़ाया गया। तीन महीनों के बाद दोनों बच्चो को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया।अभी निष्का और अहम का वजन सामान्य है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.