ग्रेटर नोएडा के निवासियों ने धूमधाम से मनाया जन्माष्टमी का त्यौहार , भक्ति में डूबे श्रद्धालु

79

Saurabh Kumar

 

शहर और ग्रामीण अंचलों में सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर विभिन्न घरों में नन्हे-मुन्ने बच्चों को कान्हा के रूप में सजाया गया था। शहर के सभी सेक्टरों में स्थित मंदिरों व ग्रामीण क्षेत्र के मंदिरों को झालरों से सजाया गया और घरों में साफ-सफाई की गई। भगवान श्रीकृष्ण को भी फूल-मालाओं से सजाया गया।

इसी क्रम में बीटा 1 ई ब्लाक तिकोना पार्क भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव का आयोजन पूरे हर्षोल्लास के साथ किया गया। इस दौरान राधा-कृष्ण की विधि विधान से पूजा की गई। साथ ही बच्चो दवरा नृत्य भी प्रस्तुत किये गये। रात 9 बजे से ही भक्तों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। प्रभु के प्राकट्योत्सव की शुरुआत रात को 11 बजे श्रीगणेश और नवग्रह पूजन के साथ हुई। रात 12 बजे जैसे ही नवरत्न जड़ित माला धारण किए पुष्पांबुज पोशाक में चांदी के कमल से भगवान का जन्म हुआ तो पूरा जन्मस्थान परिसर श्रीकृष्ण के जयकारों से गूंज उठा। भक्तों में लाला के दर्शन की होड़ मच गई। अभिषेक और शृंगार आरती के बाद रात में दो बजे तक दर्शन का क्रम जारी रहा।

हालांकि जन्माष्टमी को लेकर इस बार भ्रम की स्थिति बनी रही। खासकर व्रत रखने को लेकर भक्तगण असमंजस में रहे। शहर में ही कई जगह भक्तों ने रविवार को ही व्रत रखा और रात 12 बजे मंदिरों और घरों में श्री कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया।

You might also like More from author

Leave A Reply

Your email address will not be published.