जेपी हॉस्पिटल और ब्लू एयर कंपनी के तत्वाधान में नोएडा पुलिस कर्मियों को हुए पॉल्यूशन रोधी फेसमाश्क का वितरण

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL-TEN NEWS

आज नोएडा के सेक्टर 128 जेपी हॉस्पिटल में एक प्रेस वार्ता रखी गई जिसमे जेपी हॉस्पिटल ने दुनिया के प्रति सीट एयर प्यूरीफायर कंपनी में से एक ब्लू एयर के साथ सा झेदारी में वायु प्रदूषण के कारण होने वाली सांस की बीमारी पर जागरूकता पैदा करने के लिए अनूठी पहल की । इसके तहत नोएडा एवं आसपास के क्षेत्र में पुलिस कर्मियों के लिए मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया । सर्दियों की शुरुआत के साथ दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए जेपी अस्पताल ने अपने सामाजिक उत्तर दायित्व के तहत पुलिस कर्मियों के लिए चर्चा सत्र का आयोजन किया गया । जो समाज की सुरक्षा के लिए प्रयासरत है । और किसी भी मुश्किल स्थिति में सबसे पहले सुरक्षा के लिए आगे आते हैं ।
सांस की बढ़ती बीमारियों पर जागरुकता पैदा करना इस काम का मुख्य उद्देश्य था ।

इस मौके पर जेपी अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन डॉक्टर ज्ञानेंद्र ने एक विशेष सत्र के माध्यम से सांस के रोगों के कारण लक्षण एवं उपचार के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा की प्रदूषण का बढ़ता स्तर हमें कई तरीके से प्रभावित करता है वायु प्रदूषण के कारण से सांस की बीमारियों में तकरीबन 30 फ़ीसदी बढ़ोतरी हुई है । इससे पहले सांस की बीमारियां 35 साल से अधिक उम्र में पाई जाती थी । लेकिन आज बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते 25 साल के वायु में इन बीमारियों का शिकार हो रहा है यह स्तिथि भारत के चिंता जनक है । इसलिए जरूरी है कि सभी वायु वर्गों के लोग स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं और अपने स्वास्थ्य के लिए उचित सावधानियां बरते l
वही ब्लू एयर इंडिया के मिलिंद शेश ने कहा पुलिसकर्मी हमारी रक्षा करते हुए हमेशा वायु प्रदूषण से सीधे संपर्क में रहते हैं । इसलिए हमने जेपी अस्पताल के साथ साझेदारी में उन्हें सांस की बीमारियों के कारण प्रभाव एवं सावधानियों के बारे में जागरूक बनाने का फैसला लिया है । इस पहल के तहत जेपी अस्पताल ने मौके पर मौजूद तकरीबन 500 पुलिसकर्मियों को एन 95 मार्क्स बातें एयर प्यूरीफायर रेसिपी ट्रैक्टर से युक्त होते हैं । जो हवा में मौजूद छोटे कणों एवं हानिकारक गैसों से उपयोगकर्ता को सुरक्षित रखते हैं । पुलिसकर्मियों ने इस पहल की सराहना की तथा अपने सहकर्मियों दोस्तों और परिजनों को भी इस बारे में जागरुक बनाने का शपथ ली जे पी अस्पताल इस तरह के सवाल शिविर के आयोजन में अगर नहीं रहा है । जहां अस्पताल के विशेषज्ञ समाज से जुड़े प्रासंगिक विषयों पर समाज को जानकारी देते रहे हैं ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.