SUCCESSFUL PERSONALITY INTERVIEW OF JYOTI SRIVASTAVA INTERNATIONALLY RENOWNED ODISSI DANCER

Galgotias Ad

ROHIT SHARMA , TEN NEWS

ज्योति श्रीवास्तव जी ने चार साल की उम्र में अपने पहले प्रदर्शन के बाद से शास्त्रीय भारतीय नृत्य के लिए जीवन भर भक्ति की खेती की है। ज्योति श्रीवास्तव ने प्रतिष्ठित गुरुओं के अंतर्गत अध्ययन किया है वाल्मीकी बनर्जीदुर्गा चरण रणबीर और श्रीनाथ राउत उन्होंने मोहिनीअट्टममणिपुरी और विभिन्न लोक नृत्य रूपों का भी अध्ययन किया। उन्होंने शास्त्रीय संगीत में एमफिल किया। जिससे उन्हें नृत्य का और अधिक गहरा ज्ञान हो गया। ज्योति श्रीवास्तव जी को “श्रीनगर मणि” सनातन नृत्य पुरुस्कार, गुरु सिंघारी श्याम सुन्दर आवर्ड, इन्द्राणी रहमान अवार्ड , एकता आवर्ड,राजीव गाँधी एकता सम्मान, काफी अवार्ड से नवाजा गया। वही ज्योति श्रीवास्तव जी ने युवा नर्तकों की इच्छा के लिए अंतरराष्ट्रीय सेमिनारसंगोष्ठी और प्रशिक्षण कार्यक्रमों का भी आयोजन किया।

आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 

मेरे जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है की मेरी डांस एकेडमी है।  मै वहाँ पर बच्चो को क्लासिकल और हर तरह के डांस सिखाती हूँ और कुछ उन बच्चो से भी मुझेकुछ सिखने को मिलता है और  बच्चो के परिवार के लोग मिलने आते है तो उनकी बातें सुनकर उनसे भी कुछ सीखने को मिलता है।   मेरे जीवन मे उन बच्चो और उनके परिवारों की बातो से काफी सबक मिलता है और यही मेरी उपलब्धि है।
 
चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 

मुझे अपने जीवन में  चुनॉतीयां का सामना नही करना पड़ा  क्योकि मेरे शादी से पहले मेरे परिवार ने काफी मेरा साथ दिया और शादी के बाद  भी मेरे पति ने मेरी मदद की । इसलिए मुझे कोई खास चुनोती का सामना नही करना पड़ा। उस प्रभु का शुरू से ही मुझ पर आशिर्वाद बना हुआ है । लेकिन अब थोड़ी सी  मुश्किल होती है , जब से भारत  डिजिटल इंडिया हुआ है क्योंकि आज के बच्चे  हाथों मे म्यूजिक लेकर चलते है । जो  हमारी समझ से थोड़ा अलग है । हम उस जामने के लोग है पर मेरे पति और मेरे बच्चे काफी मदद करते है और मेरे स्टूडेंट भी मेरा साथ देते है इसलिए मुझे कोई खास चुनोती का सामना नही करना पड़ा । 
आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है  
मेरे जीवन का सक्सेस मन्त्र है कि सच्ची साधना है और सबके जीवन का सक्सेस मन्त्र की  परिभाषा अलग अलग होती है और अगर आप किसी भी कला मे सच्ची साधना से काम करते है तो आपकी कला आगे बढ़ती चली जाएगी  जो आजकल के बच्चे जो उचाईयों को छूना चाहते है उनके के लिये लगन और साधना ही एक मात्र रास्ता है 
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
 
मेरे जीवन मेरे रोल मॉडल मेरे गुरु जी है जो अब इस दुनिया मे नही है । लेकिन मुझे उनके जीवन मे काफी कुछ मिला है । वो उड़ीसा के रहने वाले थे, और उनकी याद मे हर साल एक प्रोग्राम कराती हूँ जिसका नाम ही गुरु प्रणाम उत्सव , और अब मै उनसे जो सीखा है जो उनको महसूस करती हूँ बस अब मै उनकी तरह बनने की कोशिश कर रही हूँ।
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
में भगवान पर काफी ज्यादा भरोसा करती हूँ जो भी आज मै उस प्रभु की वजह से हूं और ईश्वर को रोजना याद करना चाहिए  । उनसे हमें काफी शक्ति मिलती है और हम रोज ईश्वर का धन्यवाद करते है उसने हमें इतना सब कुछ दिया ।
कौन सी किताबो का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ा  
मैंने अपने जीवन मे काफी किताबे पढ़ी है लेकिन मे सबसे ज्यादा गीता को पढ़ा है और जब जब मे अपने जीवन मे परेशानी आयी है तब मुझे गीता से ही आगे बढ़ने का ज्ञान मिला है इसलिए मुझे गीता पढ़ने से मुझे  एक नया जोश और ताकत मिलती है।
आपको कौन सी फिल्मे , कलाकार पसंद है 
मुझे फिल्मे देखने का काफी शौक है  और ज्यादातर पुरानी फिल्मे काफी पसंद है जो देवानंद की फिल्में, वो उस समय की जब फिल्मे  ब्लैक एंड व्हाइट होती थी और ज़माने की मशहूर आर्टिस्ट  वैजयन्ती माला और वहीदा रहमान मेरी फ़िल्मी रोल मॉडल रही है। मुझे लवस्टोरी वाली फिल्में काफी पसंद है । आज की मारधाड़ वाली फिल्में मै बिल्कुल भी पसंद नही करती हूँ।
किस प्रकार के संगीत या कला में आप रूचि रखते है 
मुझे केवल पुराने संगीत काफी पसंद है और मैने बचपन से संगीत को काफी सीखा है और नजदीक से जाना है । गाने मेरी जिंदगी का एक हिस्सा रहे है।  मुझे लताजी और मो रफी  के गाने काफी पसंद है वो भी 1940 से 1960 तक गाने , ये  गाने दिल को छू लेने वाले गाने थे। लेकिन आज के गाने बिल्कुल भी पसंद नही है , आज के गाने मे कोई खास सुर ताल नही होती है
आपको कौन से खेलो में रूचि है और कौन सा खिलाडी पसंद है
मेरी खेलो मे खास रूचि रही है और बचपन मे मुझे बॅडमिंटन का काफी शौक रहा है मैंने इसे काफी खेला भी है और  इसके साथ कसरत भी करा करती थी और 15 साल की उम्र के बाद मुझे कसरत या डांस को चुनना था, तो मैंने डांस को चुना  वैसे कभी समय मिलता है तो बॅडमिंटन खेलती हूँ।
मोदी जी के कार्यशैली से कितना संतुष्ट हैं 
पीएम मोदी जी से मै काफी प्रभावित हूँ  लेकिन मै इनके बारे मे कुछ नही कह सकती हूँ मोदी जी जो कर रहे है वो देश के विकास के लिए कर रहे है मोदी जी काफी सम्मानजनक व्यक्ति है ये देश का सौभाग्य है मोदी जी के रूप मे एक महापुरुष का आगमन हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.