SUCCESSFUL PERSONALITY INTERVIEW – VIPIN MALHAN PRESIDENT NOIDA ENTREPRENEURS ASSOCIATION

Galgotias Ad

ROHIT SHARMA , TEN NEWS

विपिन मल्हान नोएडा एंटरप्रेन्योरस एसोसिएशन के अध्यक्ष है विपिन मल्हान जी ने नॉकरी करके एक बड़े उद्योगपति है । विपिन मल्हान जी ने उधोग जगत के साथ साथ समाज में रहकर समाजसेवा से भी जुड़े रहे है। विपिन मल्हान जी ने व्यापारियो  से  मिलकर 400 गरीब कन्याओं की  शादी करवाई ,और कन्याओं की शादी के साथ साथ जिनके पास नॉकरी नही थी उन्हें अपनी कंपनियो मे नॉकरी भी दी।

 
 
आपके जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि ​क्या है 

हम सब व्यापारियो ने  मिलकर 400 गरीब कन्याओं की  शादी करवाई ,और हमने कन्याओं की शादी के साथ साथ जिनके पास नॉकरी नही थी उन्हें हमने अपनी कंपनियो मे नॉकरी दी। उसे बड़ी मेरी कोई उपलब्धि नही है और व्यापार तो हमारा कर्म है। 
चुनॉतीयां क्या क्या रही जीवन में 
 मेरे जीवन मे हर दिन चुनोती भरा है और नोकरी से आज इस मुकाम पर पहुचे है। मैंने हर दिन  कठनाई भी आयी लेकिन मैंने हर चुनोती को चुनोती मान कर उसे स्वीकार किया । हर चुनोती से एक सबक भी लिया और साथ मे बड़ो का आशिर्वाद भी था व्यक्ति धन से, शोहरत से, व्यापार से , बड़ा नही होता है  व्यक्ति वो बड़ा होता है अपने साथ साथ दूसरे के प्रति काम आए ।  मै ऐसे काबिल इंसान का सम्मान करता हूँ और उसे भगवान की तरह सम्मान देता हूँ । हाँ मेरी शुरू से एक सोच रही है अगर मेरे पास एक रोटी है तो मै यही कोशिश करूँगा , कि किसी भूखे व्यक्ति को उस रोटी मे  से आधी रोटी खिला सकूँ।
आपके जीवन का सक्सेस मंत्र क्या है 
 
मेरा जिंदगी मे एक ही उसूल रहा है लोगो के प्रति काम करना है और समाज के प्रति रहना तैयार रहना है। 
आपका रोल माडल कौन कौन है जीवन में 
मेरे जीवन मेरे रोल मॉडल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी है , और हर व्यक्ति का समय पर समय रोल मॉडल चेंज होता रहता है। क्योंकि व्यक्ति के हालात बदलते है तो रोल  मॉडल बदलता है।  मेरे रोल मॉडल मोदी जी मे कुछ खास बात है।  मै हर समय उनसे कुछ ना कुछ सीखने की कोशिश करता हूँ जब मै मोदी जी को देखता हूँ  देश के लिए कितना हार्डवर्क करते है और उसके बावजूद उनके चेहरे पर मुस्कराहट और शालीनता बनी रहती है।
क्या आप भगवान पर भरोसा करते है 
 
में भगवान पर काफी ज्यादा भरोसा करता हूँ मै एक धार्मिक व्यक्ति हूँ । मेरा मानना है की  ये दुनिया उसी ने बनाई है और हमें उस पर विश्वास करना चाहिए और हमें उस प्रभु के प्रति कुछ ना कुछ कार्य करते रहना चाहिए । अगर उस प्रभु का डर हमारे दिमाग मे होना चाहिए , अगर प्रभु का डर नही होगा, तो हम गलत काम करने लगेगें।
कौन सी किताबो का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ा 
मैंने अपने जीवन मे कोई खास किताबे तो नही पढ़ी है लेकिन मैंने स्वामी विवेकानंद जी कुछ जीवनियाँ पढ़ी है और मुझे लगा की संपूर्ण  जिंदगी जीने का  सारा अर्थ मुझे मिला। मै लोगो से यही कहूंगा कि जिंदगी मे एक बार स्वामी विवेकानंद जी की किताब जरूर पढे।
 
 
आपको कौन सी फिल्मे , कलाकार पसंद है 
 
 मुझे फिल्मे देखने का काफी शौक रहा है और बात करे कलाकार की तो वो है अमिताभ बच्चन , और उनकी फिल्में मैंने कई बार देखी है और कुछ फिल्मे तो ऐसी थी जिनको मैंने बार बार देखी। और पहले पुरानी  फिल्मो मे एक सन्देश मिलता था और कुछ फिल्मों मे ज्ञान भी मिलता था । लेकिन आज की फिल्मों मे कोई खास कहानी नही होती है। 
किस प्रकार के संगीत या कला में आप रूचि रखते है 
मै संगीत और कला से थोड़ा दूर रहता हूँ और कभी समय भी नही मिल पाता है कि संगीत और कला की तरफ दे सकू।
आपको कौन से खेलो में रूचि है और कौन सा खिलाडी पसंद है
मेरी खेलो मे खास रूचि रही है  बचपन मे उस समय के खेलों मे पतंगबाजी और कबड्डी खेला करते थे। और जो खेल  ग्राउंड मे खेला करते थे, तो हम सभी खेलो मे हिस्सा लेते थे। उस समय आज की तरह लैपटॉप नही हुआ करते थे , वैसे खास मुझे बॅडमिंटन और क्रिकेट काफी पसंद है और मैंने बॅडमिंटन  खेलने का काफी शौक है और जब भी समय मिलता है क्रिकेट मैच जरूर देखता हूं । 
मोदी जी के कार्यशैली से कितना संतुष्ट हैं 
पीएम मोदी जी मेरे रोल मॉडल है और उनकी कार्यशैली से काफी संतुष्ट हूँ  जो लोग मोदी जी की आलोचना  करते है और वो कहते है अभी कुछ रिजल्ट नजर नही आता है मै सिर्फ इतना ही कहना चाहता हूँ लोगो से रिजल्ट एक दिन मे नही आता है। अभी थोड़ा इन्तजार करे ,अच्छा समय आयेगा और अच्छे दिन आएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.