जिले में नए साल से चलेंगी मोबाइल मेडिकल वैन, गरीबों को द्वार पर मिलेंगी स्वास्थ सेवाएँ

Galgotias Ad

PHOTO.VIDEO.STORY- JITENDER PAL-TEN NEWS ( 14/12/17)

नोएडा। नए साल से जिले के लोगों को बीमार होने पर इधर- उधर अस्पतालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए जनवरी 2018 में नोएडा और ग्रेटर नोएडा में तीन मोबाइल मेडिकल क्लीनिक शुरु होने जा रही है। जिससे मरीजों को उनके घर के पास ही इलाज मिल सकेगा। इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग को शासन से 35 लाख रुपये मिल गए हैं। शुरु होने वाली मोबाइल मेडिकल क्लीनिक में एक डॉक्टर, एक नर्स, स्वास्थ्य जांच और इलाज से जुड़ी तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी। इसके साथ ही ये सभी मेडिकल जांच मशीनों से लैस होंगी।
1.35 करोड़ रुपये है बजट

सीएमओ अनुराग भार्गव ने जानकारी देते हुए सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह कदम उठाया गया है। जिले में तीन मोबाइल मेडिकल क्लीनिक का कुल बजट 1 करोड़ 35 लाख रुपये रखा गया है। जिसमें 35 लाख रुपये पहली किश्त की रूप में शासन से मिल चुके हैं। बाकि बचा हुआ पैसा भी धीरे- धीरे विभाग को मिल जाएगा। इसके लिए 8 से 10 दिनों में टेंडर प्रक्रिया शुरु कर दी जाएगी।
मोबाइल मेडिकल क्लीनिक में ये होंगी सुविधाएं
सीएमओ ने बताया कि जिले में शुरु होने जा रही प्रत्येक मोबाइल मेडिकल क्लीनिक में एक डॉक्टर, एक नर्स, एक रेडियोलॉजिस्ट, एक फार्मासिस्ट, एक लैब सहायक, एक सहायक, एक चालक समेत लैब जांच की ज्यादातर सुविधाएं होंगी। इस मेडिकल क्लीनिक में ही ईसीजी, अल्ट्रासाउंड, एक्सरे और जेनरेटर की सुविधा भी होंगी।
ऐसे पहुंचेगी मोबाइल मेडिकल क्लीनिक
मोबाइल मेडिकल क्लीनिक की लोगों तक पहुंच को लेकर सीएमओ ने बताया कि लोगों की जरुरत के हिसाब से अलग- अलग इलाकों में भेजी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.