1456 खरीददारों से हुआ 586 करोड़ का बिजनेस

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा। चार दिवसीय होम एक्सपो इंडिया (एचईआई-2014) का तीसरे संस्करण 586 करोड़ रुपये के अनुमानित बिजनेस के साथ समाप्त हो गया। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद (ईपीसीएच) द्वारा आयोजित प्रीमियम एक्सपो में 1456 से अधिक विदेशी खरीददार और उनके प्रतिनिधि, खुदरा खरीददार, एजेंट खरीददार एक छत के नीचे देश भर के मार्ट मालिकों और निर्माताओं समेत 1250 प्रदर्शकों द्वारा प्रदर्शित अंतरराष्ट्रीय गुणवत्ता वाले उत्पादों की एक विविध रेंज से अपनी खास जरूरतों के लिए पहुंचे।
दुनिया भर से जो प्रमुख खरीददार समुदायों ने होम एक्सपो इंडिया 2014 में शिरकत की एश्ले फर्नीचर (अमेरिका), विस्टेरिया (फ्रांस), पियर 1 इम्पोर्ट (अमेरिका), कॉस्ट प्लस वर्ल्ड मार्केट (अमेरिका), गिब्सन इम्पोर्टिंग कंपनी (ऑस्ट्रेलिया), वर्ल्डवाइड होम फर्निशिंग इन्कॉर्पोरेशन (कनाडा), एटलस जीएमबीएच (जर्मनी), हेलेंजा केजी (जर्मनी), लिविन्स कंपनी लिमिटेड (जापान), ग्लोबस एजी (स्विटजरलैंड) और एडेलमैन बीवी (नीदरलैंड) शामिल हैं। मेगा ट्रिपल शो होम एक्सपो इंडिया भारतीय साज-सामान, फ्लोरिंग और घरेलू कपड़ा व सजावटी सामानों का शो (आईएफएफटीईएक्स), भारतीय फर्नीचर और एक्सेसरी शो (आईएफएएस) और इंडियन हाउसवेयर और सजावट शो (आईएचडीएस) का एक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। यहां एक छत के नीचे खरीददारों को तीन सेगमेंट में खरीददारी का मौका मिला। होम एक्सपो इंडिया के अध्यक्ष वीएस गोयल ने बताया कि इन सेक्टरों में निर्यात प्रदर्शन पिछले कुछ सालों के दौरान बहुत ही प्रभावशाली रहा है। फर्नीचर व सहायक सामग्रियों के निर्यात में 47.56ःय साज सामान, फ्लोरिंग व कपड़ा में 27.45ः और घरेलू सामान व सजावट में 21.42ः की वृद्धि देखी गई है। गोयल ने कहा कि शो की खास विशेषताओं में से एक चुनिंदा कंपनियों द्वारा कई सालों तक विस्तृत मार्केट रिसर्च के बाद फर्नीचर और घरेलू जरूरतों के सामानों में उपभोक्ताओं की जरूरतों के मुताबिक इको फ्रेंडली नए उत्पादों की पेशकश थी। विदेशी खरीदारों की एक बड़ी संख्या अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, ग्रीस, इटली, हांगकांग, चीन, तुर्की, हंगरी, ओमान, बुल्गारिया, थाईलैंड, सिंगापुर, लेबनान, इजरायल, पुर्तगाल, स्वीडन, मेक्सिको, डेनमार्क, बेल्जियम, कनाडा, स्विट्जरलैंड, ताइवान, संयुक्त अरब अमीरात, बांग्लादेश, नेपाल, नीदरलैंड, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, एलएसी, सीआईएस और कई अन्य देशों से आए। ईपीसीएच के कार्यकारी निदेशक राकेश कुमार ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में हो रहे विकास के अनुरूप अब सभी उत्पादों को शामिल करते हुए मेले की बजाए जोर विशेष शाखा मेलों के आयोजन पर है। इसलिए होम एक्सपो इंडिया की जरूरत थी। परिषद ने इसे ‘होम टोटल’ टैग दे रखा है और इसे प्रीमियम सामानों के लिए बेंचमार्क इवेंट बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

Comments are closed.