गौतमबुद्धनगर में बनेंगे तीन नए बिजली घर, गर्मियों में बिजली कटौती से मिलेगी मुक्ति

Ten News Network

Galgotias Ad

गौतमबुद्धनगर जिले में गर्मियों में निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। कुछ दिनों में जहां अधिक क्षमता वाले बिजली घरों का निर्माण शुरू हो जाएगा। वहीं, हजारों की संख्या में खंभे और पैनलों को भी बदला जाएगा।

जिले में मौजूदा समय में करीब 700 मेगावाट बिजली आपूर्ति हो रही है। गर्मियों में यह खपत बढ़कर 1400 मेगावाट तक पहुंचने की संभावना है। बिजली लोड बढ़ने से व्यवस्था ठप न हो जाए, इसे लेकर निगम अफसरों के स्तर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। औद्योगिक शहर होने के नाते जिले में बिजली की खपत अधिक है।

निगम के अधिकारी ने बताया कि गर्मी में बिजली की खपत गर्मी के सापेक्ष लगभग दोगुनी होती है। इसे देखते हुए सेक्टर-123, सेक्टर-66 व सेक्टर-63 में नए बिजली घरों का निर्माण किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में यह निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

वहीं, जिले की बिजली आपूर्ति में खंभे बढ़ाए जाने की योजना है। करीब 5000 नए खंभे लगाए जाएंगे। 3000 नए बिजली पैनल का निर्माण किया जाएगा। नए खंभे लगाने का फायदा यह है कि स्थानीय स्तर पर बिजली कटौती कम होगी।

लाइन ट्रिपिंग भी कम होगी। इसे देखते हुए बिजली के 3000 पैनलों को सुधारा जाएगा। पैनल से बिजली स्पार्किंग का तुरंत पता लगेगा। इससे कटौती भी कम होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.