कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नोएडा पुलिस की बड़ी कार्यवाही, अब तक 33 लाख का जुर्माना वसूला

Ten News Network

Galgotias Ad

नोएडा :- गौतमबुद्ध नगर में बढ़ते कोरोना के मामलों को रोकने के लिए अब रोजाना पुलिस और प्रशासन हाई लेवल बैठे कर रहे हैं। जिले में नाईट कर्फ्यू का समय भी बढ़ा दिया गया है। रात के 8:00 बजे से लेकर अगली सुबह 7:00 बजे तक नाईट कर्फ्यू लागू रहता है। ऐसे समय में बिना किसी वजह और आपातकालीन को छोड़कर सड़क पर घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

जिले में बिना मास्क के घूमने वाले लोगों पर भी पुलिस की पैनी नजर है। 8 दिनों में 33 लाख से ज्यादा का चालान वसूल किया, पुलिस अब दोपहर के समय अभियान चलाकर उन लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करती है। जो लोग बिना मास्क के सर्वजनिक स्थान पर घूमते हैं और जो कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हैं।

 

पिछले 8 दिनों के दौरान पुलिस ने कार्रवाई करते हुए 33 लाख रुपये से ज्यादा का जुर्माना वसूला है। बिना मास्क के घूमने वाले 22,581 लोगों के खिलाफ कार्रवाई गौतम बुद्धगर पुलिस कमिश्नरेट से मिली रिपोर्ट के मुताबिक पिछले गुरुवार से जिले में मास्क अभियान शुरू हुआ था। पिछले गुरुवार से अब तक सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के घूमने वाले 22,581 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

पुलिस ने इन लोगों से 22,58,100 रुपये का जुर्माना वसूला है। 129 वाहनों को सीज भी किया इसके अलावा उन वाहनों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है। जो कोविड-19 प्रोटोकोल का उल्लंघन कर रहे हैं। जब से जिले में यह अभियान चला है। तब से अब तक कुल 12,385 वाहनों पर कार्रवाई की गई है।

 

इन वाहनों से पुलिस ने 10,52,800 रुपये का जुर्माना वसूला है। वही 129 वाहनों को सीज भी किया गया है। यह पिछले 8 दिनों की रिपोर्ट है।

 

गौतमबुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। इसको रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को बचाव के उपाय बताना जरूरी है। ऐसे में ‘पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम’ बड़ा कारगर हथियार है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दादरी, दनकौर, रबूपुरा, जेवर, जहांगीरपुर और बिलासपुर समेत जिले के हर गांव में मंदिर और मस्जिद पर लाउडस्पीकर लगे हुए हैं।

 

सही मायने में यह लाउडस्पीकर ‘पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम’ ही हैं। सामान्य तौर पर मंदिरों में इनका उपयोग सुबह-शाम आरती के लिए किया जाता है। दूसरी ओर मस्जिदों में पांच वक्त की अजान लाउडस्पीकर के जरिए लोगों तक पहुंचाई जाती है। ऐसे में यह ‘पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम’ कोरोना संक्रमण के खिलाफ बड़ा कारगर साबित हो सकता है।

 

जिले के वासियों से पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह की बड़ी अपील कमिश्नर आलोक सिंह ने कहा, “इस विचार के साथ जिलेभर के मंदिर और मस्जिदों में कार्यरत मौलाना और पुजारी से पुलिस ने बातचीत की। इनसे निवेदन किया गया कि वह लोग नियमित रूप से लोगों को जागरूकता संदेश देते रहें।

 

इसके लिए मौलाना और पुजारी सहज तैयार हो गए। अब जिलेभर के सैकड़ों मंदिर और मस्जिदों से दिन में कई बार कोरोना के खिलाफ जागरूकता संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं। लाउडस्पीकर के जरिए कस्बों, गांवों और शहरों में लोगों को मास्क लगाने के लिए हिदायत दी जा रही है।

 

सार्वजनिक स्थानों पर उचित दूरी बरतने के लिए कहा जा रहा है। नियमित रूप से हाथ धोने की अपील लोगों से की जा रही है।” पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग, पुलिस और प्रशासन की ओर से जरूरी संदेश लोगों तक बेहद आसानी से पहुंच रहे हैं।

 

योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुक्रवार की सुबह अहम फैसला लेते हुए बिना मास्क लगाए घुमने वाले लोगों पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति दूसरी बार बिना मास्क के पकड़ा जाएगा, तो जुर्माना 10 गुना कर दिया जाएगा। उससे 10000 रुपये वसूले जाएंगे। शुक्रवार की सुबह टीम-11 के साथ हुई अहम बैठक में कई दूसरे अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। मुख्यमंत्री ने लखनऊ में 1000 बेड का नया कोविड-19 हॉस्पिटल स्थापित करने के लिए तत्काल प्रभाव से कार्य शुरू करने का आदेश दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.