अग्निशमन सुरक्षा इंतज़ामों के बिना चल रहे 4 कोचिंग सेंटर किए गए सील

Abhishek Sharma / Rahul Kumar Jha

Galgotias Ad

नोएडा में बगैर अग्निशमन सुरक्षा इंतजाम के चल रहे कोचिंग सेंटरों पर दमकल विभाग की कार्रवाई लगातार जारी है। विभाग ने नोएडा के सेक्टर-15 और 16 में चल रहे चार कोचिंग सेंटरों को सील कर दिया है। यहां फायर सेफ्टी के इंतजाम अधूरे थे। इसके अलावा 50 से अधिक कोचिंग सेंटर को नोटिस जारी कर पुख्ता इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं।


आपको बता बता दें कि गुजरात के सूरत में हुए कोचिंग सेंटर हादसे के बाद अग्निशमन विभाग लगातार ज़िले के कोचिंग सेंटरों की जांच कर रहा है। जांच में विभाग ने पाया कि शहर के तमाम कोचिंग सेंटर में न तो स्प्रिंकलर लगे थे और न ही आपातकालीन निकास द्वार था। इस पर विभाग ने सभी को दस दिन पहले व्यवस्था सुधारने के आदेश दिए थे।

इसके बावजूद भी संचालकों ने कोई व्यवस्था नहीं की। जिस पर अग्निशमन विभाग की टीम ने सेक्टर-16 स्थित फिटजी इंस्टीट्यूट और सेक्टर-15 स्थित पैरामाउंट कोचिंग सेंटर, गुरुकुल और लॉरेट्स एकेडमी को सील कर दिया। विभाग ने चारों कोचिंग सेंटर के संचालकों को कारण बताओ नोटिस भी जारी कर दस दिनों में जवाब मांगा है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी एके सिंह ने बताया कि कोचिंग संचालकों को नोटिस देने के बाद भी व्यवस्था को ठीक नहीं किया गया। छात्र-छात्राओं की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ पर चार कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि कोचिंग सेंटरों में आग से बचाव के उपकरण मौजूद नहीं थे, जिसके चलते उन्हें गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.