दिल्ली: अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए होंगे पांच तरह के बेड , पढ़े पूरी खबर

Rohit Sharma

0 78

नई दिल्ली :– दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए स्वास्थ्य विभाग की सचिव ने पांच तरह के बिस्तरों की व्यवस्था करने के आदेश दिए हैं, ताकि कोविड मरीज को जरूरत पड़ने पर संबंधित बिस्तर उपलब्ध कराया जा सके।

निर्देश दिए हैं कि सामान्य बेड को जीरो लेवल, सामान्य ऑक्सीजन युक्त बेड को लेवल-एक, 10 से 15 लीटर ऑक्सीजन आपूर्ति की क्षमता वाले बेड को लेवल-दो, एचएफएनओ मशीन वाले बेड को लेवल-तीन और लेवल-चार के तहत वेंटिलेटर युक्त बिस्तर को रखा जाए। सभी अस्पतालों के चिकित्सीय अधीक्षक एवं निदेशक को आदेश देते हुए जल्द से जल्द यह व्यवस्था करने के लिए कहा है।

इसके अलावा कोविड अस्पतालों को चरणबद्घ तरीके से विकसित करने की योजना भी साझा की गई है, जिसके अनुसार बिस्तरों को तीन चरणों में बढ़ाया जाएगा। हर चरण एक सप्ताह का होगा। यानी, अगले तीन सप्ताह तक स्थिति को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन बिस्तरों की क्षमता इस योजना के तहत बढ़ा सकते हैं।

इसे ऐसे भी समझा जा सकता है कि राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में पहले चरण के तहत वेंटिलेटर की संख्या 10 है। अगले सप्ताह जरूरत पड़ने पर इसे दूसरे चरण के तहत 50 बेड कर दिया जाए। ठीक इसी तरह से तीसरे सप्ताह में स्थिति देखने के बाद वेंटिलेटर के बिस्तरों की संख्या को बढ़ाकर 100 किया जा सकता है।

आने वाले दिनों में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती है तो दिल्ली सरकार ने पांच अस्पताल राजीव गांधी, जीटीबी, लोकनायक, दीपचंद बंधु और सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में तीसरे चरण तक क्रमश: 850, 1500, 2 हजार और 200-200 बिस्तरों की व्यवस्था कर ली है। फिलहाल, दिल्ली सरकार के इन पांचों अस्पतालों में पहले चरण के तहत 570, 1500, 2 हजार और 200-200 बिस्तर की व्यवस्था है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.