दिल्ली में राहत की खबर , 500 ऑक्सिजन बेड्स वाला केयर सेंटर आज से शुरू , केजरीवाल ने किया दौरा

Ten News Network

Galgotias Ad

नई दिल्ली :– दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के साथ ही अस्पतालों पर दबाव बढ़ना भी शुरू हो गया है। दिल्ली के कई अस्पताल ऐसे हैं, जहां पर बेड्स और ऑक्सीजन की किल्लत है. बेड्स की किल्लत के बीच आज सुबह एक राहत की खबर आई।

 

दिल्ली के छतरपुर में आज से सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर की शुरुआत हो गई। इस कोविड केयर सेंटर में 500 ऑक्सीजन बेड्स की सुविधा है. जबकि यहां पर 200 आईसीयू बेड्स की सुविधा को भी जल्द ही शुरू किया जाएगा।

 

इस कोविड केयर सेंटर के संचालन का जिम्मा आईटीबीपी के हाथ में है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी आज सुबह यहां का दौरा किया और तैयारियों का जायजा लिया. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यहां 500 बेड्स की सर्विस आज  से शुरू हो गई है, जबकि अन्य बेड्स भी जल्द ही जोड़ दिए जाएंगे।

 

यहां 200 आईसीयू बेड्स की सुविधा भी की जा रही है. केंद्र सरकार की ओर से मेडिकल स्टाफ देने के लिए शुक्रिया। आपको बता दें कि इस सेंटर में एडमिट होने के लिए गाइडलाइन्स बनाई गई है. जिन मरीजों को यहां अस्पताल से रेफर किया जाएगा या सीधे एडमिट किया जाएगा, उनको जिला निगरानी अधिकारी की परमिशन मिलना जरूरी है. यानी कोई मरीज सीधे ही यहां भर्ती होने नहीं आ सकता है।

मरीज़ों को ये जानकारी लैंडलाइन पर कॉल करके देनी होगी-
• नाम –
• उम्र –
• पता –
• कॉन्टेक्ट नंबर –
• एसपीओ 2 लेवल –
• पल्स रेट –
• अन्य कोई गंभीर बीमारियां या लक्षण –

 

जिस भी मरीज को यहां पर लाया जाएगा, उसकी रिसेप्शन पर ही संपूर्ण जांच की जाएगी. उसके बाद बेड अलॉट कर दिया जाएगा. मरीज को एक किट दी जाएगी. इसके अलावा दवा, खाना, इलाज मुफ्त किया जाएगा।

 

खासबात यह है कि आज सुबह सेंटर खुलने के बाद यहां एम्बुलेंस की कतार खड़ी है. मरीज इस सेंटर में भर्ती होना चाहते हैं, लेकिन अभी कई के पास डीएसओ की इजाजत नहीं है. गौरतलब है कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने की वजह से अस्पतालों में बेड्स की किल्लत है. कई अस्पताल ऐसे हैं, जहां बिल्कुल भी बेड्स नहीं हैं जबकि कुछ अस्पतालों में आईसीयू बेड्स की किल्लत है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.