ग्रेटर नोएडा से नोएडा एयरपोर्ट तक मैट्रो के बनेंगे 6 स्टेशन, शासन ने लगाई मुहर

Ten News Network

Galgotias Ad

ग्रेटर नोएडा से नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो रूट पर 25 नहीं, बल्कि 6 स्टेशन होंगे। यह एक्सप्रेस लाइन होगी और शासन ने इस पर मंजूरी दे दी है। सभी स्टेशनों के नाम भी तय कर दिए गए हैं। अब नए सिरे से इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी एनएमआरसी को दी गई है। नोएडा एयरपोर्ट के साथ ही इसे भी शुरू करने का लक्ष्य तय किया गया है।

परी चौक से नोएडा एयरपोर्ट टर्मिनल मेट्रो का निर्माण 2021 में ही शुरू होगा। यह दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो की तरह ही एक्सप्रेस लाइन होगी। इसलिए 36 किलोमीटर लंबे इस रूट पर प्रस्तावित 25 के बजाय 6 मेट्रो स्टेशन ही बनाने पर फैसला हुआ है।

इस मेट्रो की गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी और इस पर 4500 करोड़ रुपये खर्च होने का आकलन है। दरअसल, नोएडा एयरपोर्ट से दिसंबर 2023 या फिर जनवरी 2024 से उड़ान शुरू होनी है। ज्यूरिख कंपनी के साथ करार में यह शर्त भी है कि नोएडा एयरपोर्ट तक मेट्रो की सुविधा दी जाएगी।

एयरपोर्ट मेट्रो रूट पर 6 स्टेशन बनने लागत करीब 4500 करोड़ होगी, जबकि पहले यह करीब 6000 करोड़ रुपये थी। यह ट्रैक काम शुरू होने के बाद करीब डेढ़ साल में तैयार हो जाएगा, जबकि पहले तीन साल में बनने का अनुमान था।

एक्सप्रेस लाइन होने की वजह से एयरपोर्ट के यात्री नोएडा-ग्रेटर नोएडा से कम समय में पहुंच सकेंगे। एयरपोर्ट जाने वाले यात्री इसका उपयोग करेंगे। 25 स्टेशन बनाए जाते तो समय अधिक लगने के कारण एयरपोर्ट जाने वाले यात्री इसका उपयोग कम ही करते।

Leave A Reply

Your email address will not be published.