नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए काटे जाएंगे 6 हजार पेड़, वन विभाग की मंजूरी लेकिन रखी ये शर्तें

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noida : जेवर के पास बनने वाले नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट के लिए 6 हजार पेड़ काटे जाएंगे। 1334 हेक्टेयर जमीन पर ये पेड़ लगे हैं। वन विभाग ने शर्तों के साथ पेड़ काटने की मंजूरी दे दी है। इसके एवज में 60 हजार पौधे लगाने होंगे। 30 हेक्टेयर जमीन पौधे लगाने के लिए दी जाएगी। 3 साल इन पौधों की देखभाल भी करनी होगी।

इसके रखरखाव पर एक करोड़ 42 लाख 63 हजार रुपये खर्च होंगे। प्रभागीय वन अधिकारी की ओर से एयरपोर्ट के नोडल ऑफिसर को इस बारे में पत्र भेजा गया है। जेवर तहसील के 6 गांवों की 1334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहित कर एयरपोर्ट बनाने की योजना है। इस जमीन पर ही 6 हजार पेड़ लगे हैं, जिन्हें काटने की मंजूरी दी गई है।

वन क्षेत्राधिकारी सिकंदराबाद की जांच के बाद इन्हें काटने की रिपोर्ट तैयार की गई। इसके बाद मेरठ के क्षेत्रीय निदेशक सामाजिक एवं वानिकी की ओर से पेड़ काटने की अनुमति दी गई। 3 महीने में इन पेड़ों को काटा जाना है। वन विभाग की तरफ से इसके एवज में लगने वाले 60 हजार पौधों का एक्शन प्लान भी सौंपा गया है।

एयरपोर्ट के निर्माण का जिम्मा विदेशी कंपनी ज्यूरिख को सौंपा गया है। कंपनी को टेंडर दिए जाने का फैसला यूपी कैबिनेट में भी पास कर दिया गया है। जनवरी के दूसरे सप्ताह में मकर संक्रांति के बाद पीएम नरेंद्र मोदी एयरपोर्ट का शिलान्यास भी कर सकते हैं। अभी यहां जमीन को समतल करने का कार्य चल रहा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.