नोएडा-ग्रेटर नोएडा में अब तक सबसे अधिक 87 कटेंनमेंट जोन घोषित, देखें नई लिस्ट

Abhishek Sharma

0 513

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में कोरोना वायरस तेजी से पैर पसारता दिख रहा है। यहां रिकॉर्ड तोड़ 87 कटेंनमेंट जोन घोषित किए गए हैं। यहां नोएडा, दादरी, दनकौर, जेवर, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट भी कोरोना संक्रमण की जद में आ गए हैं।

बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते नोएडा के 87 रिहायशी इलाकों को नोएडा प्रशासन ने अगले आदेशों तक सील कर दिया है। मंगलवार को नोएडा के जिला सर्विलांस अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार दोहरे ने कंटेंनमेंट जोन की नई लिस्ट जारी की है।

इस लिस्ट में दादरी, दनकौर, जेवर, ग्रेटर नोएडा, नोएडा वेस्ट के इलाकों को भी शामिल किया गया है। नोएडा प्रशसान ने नई गाइडलाइन्स के आधार पर दो प्रकार के कंटेंनमेंट जोन की लिस्ट जारी की है।

दो प्रकार के कंटेंनमेंट जोन
पहले प्रकार के कंटेंनमेंट जोन में 250 मीटर के इलाके को सील किया गया है। इसमें 52 इलाके शामिल किए गए हैं। जबकी दूसरे प्रकार में 500 मीटर का इलाका सील किया गया है। इसमें 35 इलाकों को शामिल किया गाय है। दूसरे प्रकार के जोन के बाहर 250 मीटर का बफर जोन भी रखा गया है।

कंटेंनमेंट जोन में स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे कर कोरोना संक्रमण की जांच कर रही है। इसके साथ ही जिन लोगों में इन्फ्लुएंजा के लक्षण दिखाई दे रहे हैं उनका भी टेस्ट किया जा रहा है।

प्रशासन द्वारा जारी किए गए नए आदेश में ये भी कहा गया है कि अब किसी सोसाइटी में कोरोना संक्रमित मिलने पर पूरी सोसाइटी को सील नहीं किया जाएगा, केवल उस ब्लॉक को सील किया जाएगा जिसमें कोरोना संक्रमित पाया जाएगा। यदि किसी सोसाइटी में एक से अधिक संक्रमित मिलते हैं तो 500 मीटर का इलाके सील किया जाएगा। बता दें कि नोएडा में अब तक 366 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.