एयरपोर्ट को विकसित करने हेतु विमानन मंत्रालय एवं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के अधिकारियों के बीच बैठक का आयोजन किया.

Galgotias Ad

भारत सरकार के नागरिक विमानन मंत्रालय द्वारा जारी की गई नई विमानन नीति 2016 के परिपेक्ष में उत्तर प्रदेश में रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (क्षेत्रीय संपर्क योजना) के तहत राज्य के अनुपयुक्त एयरपोर्ट को विकसित करने हेतु विमानन मंत्रालय एवं उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के अधिकारियों के बीच आज दिनांक 04.07.2016 को एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता माननीय राज्य मंत्री नागर विमानन डॉ. महेश शर्मा ने किया। माननीय मंत्री जी के अतिरिक्त नागर विमानन सचिव, संयुक्त सचिव श्री अरुण कुमार, अध्यक्ष एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ़ इण्डिया,कार्यपालक निदेशक एयरपोर्ट अथोरिटी ऑफ़ इंडिया मंत्रालय, रेसिडेंट कमिश्नर उत्तर प्रदेश, सचिव नागर विमानन, निदेशक नागर विमानन, जिलाधिकारी बरेली, जिलाधिकारी आगरा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में महत्वपूर्ण निम्नलिखित बिंदुओं पर चर्चा हुई।
1. आगरा, इलाहाबाद, बरेली एवं कानपूर एयरपोर्ट को रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के अंतर्गत तत्काल प्रभाव से शामिल करने हेतु सैद्धांतिक तौर पर सहमति बनी। इस सम्बन्ध में नागर विमानन मंत्रालय एवं राज्य सरकार के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गए।
2. फ़ैजाबाद, मुरादाबाद एवं मेरठ एयरपोर्ट के विकास हेतु नागर विमानन मंत्रालय एवं राज्य सरकार से दो-दो अधिकारियों की एक समन्वय समिति अगले दो महीनों के अंदर मंत्रालय को प्रारूप प्रस्तुत करेगी। राज्य सरकार ने यह आश्वासन दिया कि रीजनल कनेक्टिविटी को विकसित करने हेतु आवश्यक सहायता एवं जरुरी भूमि अधिग्रहण तत्काल प्रभाव से किया जायेगा।
3. बैठक में यह निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में एक और हवाई अड्डे की नितांत आवश्यकता है। राज्य सरकार एवं मंत्रालय के अधिकारियों को यह दिशा निर्देश जरी किये गए कि जेवर एयरपोर्ट को विकसित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही को गति प्रदान की जाये। इस सम्बन्ध में माननीय राज्य मंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को यह आश्वासन दिया कि जेवर एयरपोर्ट की फाइलें जोकि दूसरे मंत्रालयों के एनओसी के लिए लंबित है,उनको त्वरित गति से निष्पादित कराया जायेगा।
4. कुशीनगर जनपद में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। राज्य सरकार के साथ सहयोग कर पर्यटन व संस्कृति के विकास के उद्देश्य से इस हवाई अड्डे का सञ्चालन शीघ्र प्रारम्भ किया जायेगा। आज की बैठक उत्तर प्रदेश में हवाई यातायात के विकास के लिए त्वरित गति से मार्ग प्रशस्त करने में अत्यन्त सहायक सिद्ध होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.