नोएडा में रोटरी क्लब ने रक्तदाताओं को किया सम्मानित

Abhishek Sharma / Photo & Video By Jitendar Pal

Galgotias Ad

Noida (24/06/19) : नोएडा सेक्टर 31 स्थित रोटरी ब्लड बैंक के स्थापना दिवस के मौके पर कल स्वैच्छिक रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं व रक्त दाताओं को सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री अतुल गर्ग और पूर्व केंद्रीय मंत्री व क्षेत्रीय सांसद डॉ महेश शर्मा ने सभी रक्त दाताओं एवं संस्थाओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।



कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि मंत्री अतुल गर्ग ने रक्तदान के महत्व को समझाते हुए कहा कि हम सभी को जीवन में रक्तदान जरूर करना चाहिए, रक्तदान से शरीर स्वस्थ रहने के साथ बीमारी नहीं होती हैं । अपना रक्त देकर दूसरों की जान बचाने वालों को सम्मानित करना उनके लिए गौरव की बात है। उन्होंने बताया कि वह भी अब तक करीब 20 बार रक्तदान कर चुके हैं और यह करके जो खुशी प्राप्त होती है वह अतुल्य है।

वहीं सांसद डॉ महेश शर्मा ने बताया कि हम सभी को रक्तदान के महत्व को समझना होगा , इस महादान से भूलने की बीमारी अल्जाइमर, डिमेंशिया नहीं होती है, शरीर घातक बीमारियों से दूर रहता है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति को साल में तीन चार बार रक्तदान जरूर करना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक इंसान दूसरे इंसान के जीवन को बचा सके इससे बड़ी खुशी की बात कुछ हो ही नहीं सकती, जिंदगी देनी व लेनी ईश्वर के हाथ में होती है , लेकिन जिंदगी को बचाने में इंसान रक्तदान के माध्यम से सहयोग जरूर कर सकता है।

नोएडा रोटरी ब्लड बैंक के मैनेजिंग ट्रस्टी सुधीर मिड्ढा ने बताया कि रक्तदाता सम्मान समारोह में 36 से अधिक स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रमुखों व रोटरी ब्लड बैंक की शाखाओं को सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि इंसान के अंदर साढे छह लीटर खून होता है, जिसके बाद भी अगर साल में तीन बार 350 एमएल ब्लड डोनेट करता है तो निश्चित ही बहुत सी बीमारियों को रोका जा सकता है।

स्वैच्छिक रक्तदाता व राष्ट्रीय रक्तदान कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेने वाले रक्त दाताओं को प्रतीक चिन्ह भेंट किए गए । कार्यक्रम में रक्तदान के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। नोएडा के रोटरी ब्लड बैंक को साल में सबसे अधिक जिंदगी बचाने व ब्लड डोनेट करने पर पहला स्थान प्राप्त हुआ, वहीं ग्रेटर नोएडा की यतेन्द्र कसाना की टीम को दूसरा स्थान और गाजियाबाद की टीम को तीसरा स्थान हासिल हुआ। जिसके लिए उन्हें मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया और भविष्य में इसी प्रकार लोगों की जिंदगी बचाने के लिए प्रेरित किया गया।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम, गन्ना किसान संस्थान के अध्यक्ष व पूर्व मंत्री नवाब सिंह नागर, आईएमए नोएडा अध्यक्ष डॉ अरविंद गर्ग, रोटरी क्लब के सुभाष जैन, शशांक अग्रवाल व प्रेसिडेंट सुधीर वालिया मौजूद रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.