जेवर एयरपोर्ट क्षेत्र में 180 इकाइयों को जमीन की आवंटित, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

ABHISHEK SHARMA

Galgotias Ad

Greater Noda (15/10/19) : ग्रेटर नोएडा के यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में प्रस्तावित जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की घोषणा के बाद से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र निवेशकों की पसंद बन गया है। ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले समय में यहां पर रोजगार के तमाम अवसर पैदा होंगे , यहां पर हर क्षेत्र में रोजगार मिलेगा।

दरअसल प्राधिकरण ने करीब डेढ़ साल में 180 इकाइयों के लिए जमीन आवंटन की है। इसमें करीब 50,000 लोगों को रोजगार मिलने की बात कही जा रही है।



उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश समेत प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश को आकर्षित करने के लिए सम्मेलन आयोजित किया था। इसमें भागीदारी करने वाले निवेशकों ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र को भी निवेश के लिए चुना। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की वजह से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र निवेशकों की नजर में आ चुका है।

आपको बता दें कि यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश के लिए विभिन्न कंपनियों ने आवेदन किया था। इसके बड़ी कंपनियों ने खासी रुचि दिखाई थी। इस बीच जानकारी सामने आई है कि प्राधिकरण 180 इकाइयों के लिए 342 एकड़ जमीन आवंटित कर चुका है।

एक अनुमान के मुताबिक, यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में करीब सात हजार करोड़ का निवेश होगा। प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश करने वाली कंपनियों में मोबाइल, इलेक्ट्रानिक्स, कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण आदि शामिल हैं। कई और कंपनियों के आवेदन पर विचार किया जा रहा है।

यमुना प्राधिकरण के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के कारण प्राधिकरण क्षेत्र में निवेश के लिए रुचि बढ़ी है। बड़े पैमाने पर निवेश से क्षेत्र में औद्योगिक विकास और रोजगार सृजन होगा। पिछले कुछ महीनों के दौरान यमुना औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग लगाने के लिए सिर्फ देशी ही नहीं, बल्कि विदेशी निवेशकों ने भी रुचि दिखाई है।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश का सबसे बड़ा और दुनिया का चौथा बड़ा एयरपोर्ट बनने जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के तीसरे एयर पोर्ट तक अब मेट्रो भी पहुंचेगी। इसकी भी तैयारी की जा रही है, जिससे यहां पर रोजगार में और इजाफा होगा। सैलानियों के आगमन की वजह से यहां पर रेस्तरां, होटल के अलावा कई अन्य उद्यम स्थापित होंगे और लोगों को काम भी मिलेगा।\

Leave A Reply

Your email address will not be published.