नोएडा : शहरों को स्मार्ट बनाने के लिए अर्बन इनोवेशन समिट का हुआ आयोजन , विशेषज्ञों ने किया मंथन 

ROHIT SHARMA / HARINDER SINGH

Galgotias Ad

नोएडा  :– आने वाले समय में दो समस्याओं का सामना करना पड़ेगा , अगर अभी हम नहीं समझे तो आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत दुश्वारियां छोड़कर जाएंगे । प्रदूषण और जल संकट दो ऐसी गंभीर समस्याएं हैं जो युवा पीढी के लिए चुनौती बनेंगी । उन समस्याओं से निजात पाने के लिए अभी से प्रयास करने होंगे । खासतौर से शहरी जन जीवन को इन समस्याओं के दृष्टिकोण से बेहतर बनाना होगा और प्रत्येक नागरिक को इसके लिए जागरूक करना होगा ।

इसी की पहल करते हए प्राधिकरण के सीईओ रित माहेश्वरी की अगुवाई में नोएडा को बेहतर बनाने के लिए आज सेक्टर – 18 स्थित रेडिशन होटल में “अर्बन इनोवेशन समिट” का आयोजन किया गया ।

इस दौरान मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत कर रहे जल शक्ति मंत्रालय के सचिव यूपी सिंह ने कहा कि हमें अपने पारंपरिक जल संसाधनों को बचाने की बेहद जरूरत है ।

जितने भी शहर विकसित है और जिन शहरों का विकास किया जा रहा है उसमे वाटर हार्वेस्टिंग को जरूरी किया जाना चाहिए । उन्होंने अतिक्रमण के जरिए नदियों के स्वरूप को बिगाड़े जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि नदियों को पुराने स्वरूप में लाना जरूरी है और जो लोग वहां पर रह रहे हैं उन्हें हटाया जाना चाहिए ।

जल संसाधनों का सही उपयोग करने का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा कि सीवरेज ट्रीटमेंट पर विशेष बल दिया जाना चाहिए , यानी जो भी संसाधन हमारे पास हैं उनका सही उपयोग हो ताकि आने वाले पीढ़ी को इस संकट का सामना न करना पड़े , प्रदूषण के मुद्दे को भी इस दौरान मुख्य रूप से उठाया गया है ।

वही नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नोएडा को बहेतर बनाने के बारे में बताया और नोएडा प्राधिकरण द्वारा जो कार्य नोएडा प्राधिकरण द्वारा कराए गए  उनके बारे में बताया। साथ ही उन्होंने कहा की नोएडा व् आस पास के क्षेत्र  को और बेहतर व् स्मार्ट सिटी की तरफ फोकस करने के लिए समिट का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में सबसे ज़्यादा फोकस जल पर किया गया।  इस कार्यक्रम में सेनिटेशन,वाटर,सीब्रेज मोबिअलिटी इन्वेस्टमेंट सहित फील्ड को लेकर काफी स्टिक होल्डर को आमंत्रित किया गया। इसका उद्द्शे ये है की आखिर कैसे अर्बन क्षेत्र को कैसे और ज़्यादा बहतर बनाया जा सके ओर ज़्यादा इन्वेस्ट कैसे बढ़ाया जा सकता है।

शहरी विकास मंत्रालय के सयुक्त सचिव वी के जिंदल ने कहा स्मार्ट सिटी के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है स्वक्छ पानी और स्वक्छ हवा , जिसके बेगर स्मार्ट सिटी नहीं बन सकती हैं | आज के समय में सभी लोग स्मार्ट सिटी बनाने के लिए सभी संसाधनों में लगा रहता है , लेकिन इस महत्वपूर्ण विषय पर ध्यान नहीं देता है |

डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक मंगू सिंह ने कहा की स्मार्ट सिटी के लिए मोबिलिटी बहुत जरूरी है | आज के समय में ट्रांसपोर्ट के जरिये लोग अपना काम आसानी से कर रहे है | जिस शहर में ट्रांसपोर्ट की अच्छी व्यवस्था होती है वो शहर बहुत जल्दी से विकसित हो जाता है |

गाज़ियाबाद के नगर आयुक्त दिनेश शर्मा ने कचरा मेनेजमेंट और यूज़ की हुई प्लास्टिक का इस्तेमाल किस तरह से हो सकता है, इस विषय पर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रशासन गीला और सूखा कूड़ा इकट्ठा करके किस तरह से उसे संवर्धित कर उपयोग कर रहा है।

वही दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश के एडीजी असीम अरुण का कहना है की स्मार्ट सिटी को बेहतर बनाने के लिए कानून और ट्रैफिक व्यवस्था मजबूत होनी चाहिए , उत्तर प्रदेश में इस विषय पर बहुत ज्यादा काम किया गया है , जो आने वाले समय पर दिखेगा |

कार्यक्रम में आवास व शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, जल शक्ति मंत्रालय के सचिव यूपी सिंह, नोएडा प्राधिकरण के चेयरमैन आलोक टंडन, सीईओ रितु माहेश्वरी, आवास व शहरी कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव वीके जिंदल, डिपार्टमेंट ऑफ ड्रिंकिंग वाटर एंड सैनिटेशन के सचिव परमेश्वरन अय्यर व नोएडा और ग्रेटर नोएडा के गणमान्य समेत अन्य लोग शामिल रहे।

Video Highlights of Urban Innovation Summit organised by Noida Authority

Photo Highlights of Urban Innovation Summit organised by Noida Authority

Leave A Reply

Your email address will not be published.