नोएडा प्राधिकरण ने दिया शहरवासियों को नए वर्ष का तोहफा , चिल्ला एलिवेटेड का काम हुआ शुरू 

ROHIT SHARMA / HARINDER SINGH

Galgotias Ad

दिल्ली से नोएडा के रास्ते आगरा-लखनऊ आने जाने वालों को अब नोएडा प्रवेश द्वार से लेकर महामाया फ्लाई ओवर तक जाम की समस्या से नहीं जूझना होगा। सीधे फर्राटा भरते हुए आगरा-लखनऊ आ जा सकेंगे, क्योंकि चिल्ला एलिवेटेड का निर्माण 11 माह बाद दोबारा  शुरू करा दिया गया है।

इसे नोएडा प्राधिकरण का नववर्ष का तोहफा शहरवासियों के लिए माना जा रहा है, क्योंकि खुद प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक रितु माहेश्वरी ने स्थलीय निरीक्षण करने के बाद महामाया फ्लाईओवर के पास निर्माण कार्य शुरू करवाया है।

बता दें कि यूटीटीआइपीईसी ने नोएडा प्राधिकरण को चिल्ला एलिवेटेड के निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी है। यहां से मंजूरी मिलते ही इसका निर्माण मंगलवार को दोबारा से शुरू करा दिया गया है। इसके लिए मंगलवार को नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी, महाप्रबंधक राजीव त्यागी, उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड अधिकारियों ने एक साथ स्थलीय निरीक्षण किया।

इसके बाद निर्माण कार्य शुरू करने का फैसला हुआ। हालांकि निर्माण महामाया की तरफ से शुरू कराया गया है लेकिन चिल्ला की तरफ से कंपनी की दूसरी टीम जल्द निर्माण करेगी।

एलिवेटेड के निर्माण से सबसे अधिक फायदा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे के किनारे बसी सोसायटी व सेक्टरों को ही मिलने वाला है। दिल्ली आने-जाने के लिए उनके प्रतिदिन महामाया फ्लाईओवर के नीचे से लेकर फिल्म सिटी, नोएडा प्रवेश द्वार तक मिलने वाले जाम से निजात मिल जाएगी।

हालांकि इस निजात के लिए लोगों को 24 माह का इंतजार अवश्य करना होगा, लेकिन इतना तय है कि वर्ष 2022 में होने वाले प्रदेश के विधानसभा चुनाव से पहले चिल्ला एलिवेटेड पर वाहन फर्राटा अवश्य भरेंगे।

12 वर्ष पहले नोएडा प्रवेश द्वार से चिल्ला रेग्यूलेटर पर एक एलिवेटेड रोड बनाने की परियोजना तैयार की गई थी। इस परियोजना को उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड की ओर से ही तैयार कराया जाना था, लेकिन परियोजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। ऐसे में 25 जनवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस एलिवेटेड का निर्माण कराने के लिए शिलान्यास किया।

वही इस मामले में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने बताया की एलिवेटेड रोड चिल्ला सेक्टर-14ए से एमपी-3 मार्ग तक शाहदरा ड्रेन के समानान्तर बनाई जाएगी। छह लेन की एलिवेटेड रोड नोएडा सेक्टर 14, 14-ए, 15, 15-ए, 16,18 से होकर गुजरेगी।

साथ ही उनका कहना है की यह रोड महामाया फ्लाई ओवर पर समाप्त होगी। 5.5 किलोमीटर लंबे एलिवेटड के निर्माण में 605.32 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। परियोजना की कुल लागत का 50 फीसद नोएडा प्राधिकरण की ओर से वहन किया जाएगा, जबकि अन्य 50 फीसद लागत उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वहन की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.