तीसरे दिन आम जनता के लिए खुले ऑटो एक्सपो के द्वार, चमचमाती गाड़ियों का किया दीदार

Abhishek Sharma / Baidyanath Halder

Galgotias Ad

Greater Noida (07/02/2020) : Auto Expo 2020 का वैसे तो आज तीसरा दिन है लेकिन आम जनता के लिए इसके दरवाजे आज से खुल गए हैं। आम लोग आज से टिकट लेकर इस एक्सपो में पेश हुई चमचमाती कारों का दीदार करने के लिए ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो एंड मार्ट में चल रहे ऑटो एक्सपो में पहुंचे। 

हालांकि, आज के दिन की खास बात यह है कि यह दिन कॉर्पोरेट्स के लिए रखा गया और इस वजह से आज टिकट के दाम ज्यादा रहे। ऑटो एक्सपो रोजाना सुबह 11 बजे से शुरू होगा और शाम 7 बजे तक चलेगा। आपको बता दें कि इस बार ऑटो एक्सपो में दुनिया की 90 कम्पनियाँ हिस्सा ले रही हैं।

इससे पहले 2018 में हुए ऑटो एक्सपो में 105 ऑटो कंपनियों ने हिस्सा लिया था। दो दिन के मीडिया इवेंट के बाद 7 फरवरी से यह आम लोगों के लिए खुल गया है। आज से आम लोग सभी कंपनियों की पेवेलियन में नए मॉडल्स की गाड़ियों का दीदार कर सकते हैं। आज भी कई गाड़ियों से पर्दा उठाया गया।

एमजी मोटर्स ने अपनी एक नई इलेक्ट्रिक गाड़ी ZS-EV को पेश किया। कंपनियों ने पारिवारिक कार, इलेक्ट्रिक स्कूटी आदि से लोगों को लुभाने का प्रयास किया है। इनमें आधुनिक सुविधाओं के साथ सुरक्षित सफर की सौगात देने का दावा कंपनियां कर रहीं हैं। 2 दिन के मीडिया  इवेंट के बाद आज हजारों की तादाद में आम लोग चमचमाती कारों का दीदार करने के  लिए पहुंचे।

वहीं ऑटो एक्सपो का औपचारिक शुभारम्भ करने के लिए बीते दिन सड़क परिवहन एवं राजमार्ग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहुंचे। जहां उन्होंने शुभारंभ करते हुए कहा कि आने वाले समय में देश में एथेनॉल, मेथेनॉल, बायोडीजल, सीएनजी, एलएनजी और हाइड्रोजन का प्रयोग ईंधन के रूप में होगा। इससे पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता कम होगी। इसका लाभ यह होगा कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम आएगा और हमारी अर्थव्यवस्था 50 खरब की होगी।

उन्होंने कहा कि देश के विकास और मैन्यूफैक्चरिंग में सबसे बड़ी भूमिका ऑटोमोबाइल सेक्टर की है। इसी से सरकार को सर्वाधिक राजस्व मिलता है। ऑटोमोबाइल सेक्टर की मदद के लिए सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है।

Photo Highlights of Auto Expo 2020 Day 3

उन्होंने बताया कि जब छह साल पहले मैं मंत्री बना था, तभी मैंने वैकल्पिक ईंधन की बात कही थी। कुछ लोगों को यह बात अटपटी लगी थी। लेकिन, ई-व्हीकल विकल्प के तौर पर सामने आए हैं। कुछ दिन पहले ही मैंने दो इलेक्ट्रिक बाइक लांच की थी। उन्होंने बताया कि 15 प्रतिशत एथेनॉल पेट्रोल और डीजल में भी डाला जाएगा। नीति आयोग का नोट कैबिनेट के सामने आया है। इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.